Energy Drink: दूध में मिलाकर पीएं ये 3 चीजें, तुरंत मिलेगी ताकत; दूर होंगी ये बीमारियां

Must Read

Instant Energy Drink: आजकल के भागदौड़ की जिंदगी में कमजोरी (Weakness) और शारीरिक थकान एक बड़ी समस्या बन गई है. लगभग हर दूसरा व्यक्ति इस परेशानी से जूझ रहा है. इसके पीछे की वजह कोई बीमारी नहीं, बल्कि गलत खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल है. फास्ट फूड का सेवन शरीर को खोखला कर रहा है. जिसका मतलब है कि लोगों के बॉडी में पोषक तत्वों का समावेश कम हो रहा है. अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स (Herbs) के बारे में बताएंगे, जिसे दूध में मिलाकर पीने से कमजोरी दूर होने लगती है.

दूध में ये चीजें मिलाकर पीएं

अश्वगंधा
जिस बीमारी का इलाज कहीं नहीं होता, उसका इलाज आयुर्वेद में जरूर होता है. ऐसे में शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए अश्वगंधा और दूध का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है. अश्वगंधा एक शक्तिवर्धक औषधि है. जिससे बेजान शरीर में ताकत आने लगती है. इससे दिमाग भी सही तरह से फंक्शन करने लगता है और मेमोरी पावर भी बढ़ती है. आप एक गिलास दूध में 2-3 चम्मच अश्वगंधा मिलाकर रात के वक्त पी लीजिए. इससे आपके शरीर में जल्दी ताकत आती है.

ये भी पढ़ें- बच्चों की बुद्धि तेज करने के लिए इस डाइट को करें खाने में शामिल, घोड़े से भी तेज दौड़ेगा दिमाग

सेज
सेज बहुत ही ज्यादा शक्तिवर्धक हर्ब्स होता है. अक्सर इसके पत्ते का इस्तेमाल होता है जिसमें कई प्रकार के कंपाउड मौजूद होते हैं. सेज में कैंफूर, ल्यूटेलिन, रोजमराइनिक एसिड, एपीजेनिन और क्वारसर्टिन कंपाउंड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसको दूध में मिलाकर सेवन करने से तुरंत एनर्जी मिलती है. सेज अलर्टनेस को बढ़ाता है और इससे ब्रेन भी सही से फंक्शन करता है.

जिनसेंग
जिनसेंग एक ऐसा हर्ब्स है, जिसे एनर्जी बूस्टर कहा जाता है. इसका सेवन करने से शरीर में खून का प्रवाह अच्छे से होता है. जिनसेंग से हार्ट डिजीज, डिप्रेशन और डायबिटीज का भी खतरा कम हो जाता है. आप इसका पाउडर बनाकर दूध के साथ पी सकते हैं. जिनसेंग से शरीर को तुरंत ताकत मिलती है. आप चाहे तो इसे शहद में भी मिलाकर पी सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.))

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This