Weight Loss Soup: सर्दियों में अपने बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये सूप

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weight Loss Soup: सर्दी का सीजन अपने साथ सिर्फ सर्द हवाएं ही नहीं, बल्कि ढेर सारा आलस भी लेकर आता है, जिसके चलते लोगों की शारीरिक गतिविधि काफी कम हो जाती है. सर्दी के मौसम में भूख भी काफी ज्यादा लगती है, जिसके चलते लोग इस मौसम में ओवरईटिंग करने लगते हैं. ऐसे में ज्यादा खाना खाने की वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

सर्दी के मौस्‍म में वजन का बढ़ना एक आम समस्या है, जिससे ज्‍यादातर लोग परेशान रहते हैं. आप भी अगर सर्दी में अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं. यह खबर खास आपके लिए है. आज के इस लेख में हम आपको 6 ऐसे सूप के बारे में जानकारी देंगे जो वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे. चलिए जानते है…

पत्तागोभी का सूप
अगर आप सर्दी के मौसम में अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में पत्तागोभी का सूप शामिल कर सकते हैं. पत्तागोभी में कैलोरी कम व फाइबर ज्यादा मात्रा में पाई जाती है. ऐसे में यह सूप वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है.

टमाटर का सूप
टमाटर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं. ऐसे में प्रतिदिन खाना खाने से पहले एक कटोरी गर्म टमाटर का सूप पीने से भूख को नियंत्रित करने और कैलोरी इनटेक को कम करने में मदद मिलती सकती है.

चिकन और वेजिटेबल का सूप
चिकन और वेजिटेबल का सूप भी वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है. चिकन में मौजूद लीन प्रोटीन सब्जियों के साथ मिलाकर एक संतुलित और कम कैलोरी वाला सूप बनाता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है.

पालक और केल सूप
अगर आप अपने बढ़ते वजन को काबू में करना चाहते हैं; तो आप अपनी डाइट में पालक और केल जैसी पत्तेदार सब्जियों के सूप को जरूर शामिल करें. इनमें कैलोरी कम, लेकिन विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इसे वजन घटाने के लिए परफेक्ट बनाता है.

ये भी पढ़े: Healthy Brain: ये सुपरफूड्स ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को करेंगे कम, याददाश्त भी होगी तेज

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This