Vitamin For Bones: इस विटामिन की कमी हड्डियों को बना सकती है खोखला, जानिए इस कमी को कैसे करें दूर

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Foods for Vitamin K2: शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए सभी पोषक तत्वों का शरीर के अंदर सही मात्रा में मौजूद होना बेहद ही जरूरी होता है. लेकिन, अक्सर हम कुछ ही पोषक तत्वों के बारे में भूल जाते हैं. इन्हीं में से एक है Vitamin K2. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो विटामिन के2 की कमी से शरीर में कई दिक्कतें हो सकती हैं. आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि विटामिन के2 हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है और किन फूड्स की मदद से इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है. आइए जानते है…
आपको बता दें कि Vitamin K2 विटामिन-के का एक प्रकार है, जो जानवरों से मिलने वाले फूड्स में ज्यादातर पाया जाता हैः नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, एक सामान्य पुरुष को रोज 120 mcg और महिला को 90 mcg विटामिन के की आवश्यकता होती है. इससे कम मात्रा होने पर शरीर में इसकी कमी हो सकती है, जिसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

Vitamin K2 ओस्टियोपोरोसिस का खतरा करता है कम

अगर हड्डियों को मजबूत रखना है तो इसके लिए कैल्शियम बेहद ही जरूरी है. Vitamin K2 कैल्शियम के मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी होता है. दरअसल, यह कैल्शियम को हड्डियों से बाइंड करने में मदद करता है, जिससे बोन डिमिनरलाइजेशन नहीं होता और हड्डियां मजबूत रहती हैं. इसलिए यह ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है. जिसका जोखिम बढ़ती उम्र के साथ अधिक हो जाता है.

डेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

Vitamin K2 कैल्शियम के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है, जो दांतों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि दांतों की मजबूती के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है. इसलिए Vitamin K2 की कमी को दूर करने से दांतों का हिलना या टूटना जैसी समस्याएं कम होती हैं.

ब्लड क्लॉटिंग

Vitamin K2 की ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है. दरअसल, Vitamin K में के ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है. इसलिए इसकी कमी की वजह से घाव से ज्यादा समय तक ब्लीडिंग होने या घाव जल्दी न भरने की समस्या हो सकती है.

दिल के लिए लाभदायक

आर्टरीज में कैल्शियम इकट्ठा होने की वजह से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसे रोकने में Vitamin K2 मददगार साबित हो सकता है. यह कैल्शियम को आर्टरीज में इकट्ठा नहीं होने देता, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा काफी कम होता है.

किन फूड्स में मिलता है विटामिन के2?

  • अंडे की जर्दी
  • चिकन
  • कलेजी
  • चीज
  • पोर्क
  • फैटी फिश
(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

यह भी पढ़े: Flaxseed Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है ये बीज, वजन भी करें कंट्रोल, इस तरह करें डाइट में शामिल

Latest News

Small Bumps On Forehead: गर्मियों में फोरहेड पर होने लगे हैं दाने तो आजमाएं ये नुस्खें, जल्द मिलेगी निजात

Small Bumps On Forehead: गर्मी के मौसम में ज्‍यादातर लोग कई तरह के स्किन प्रोब्‍लम्‍स से जुझते हैं. इस...

More Articles Like This