Flaxseed Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है ये बीज, वजन भी करें कंट्रोल, इस तरह करें डाइट में शामिल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Flaxseed for Diabetes: आज के समय में दुनियाभर में डायबि‍टीज काफी तेजी से फैल रही है. पहले डायबिटीज की समस्‍या उम्रदराज लोगों में देखने को मिलती थी, लेकिन आज के समय में युवा, छोटे-छोटे बच्‍चे तेजी से डायबिटीज से ग्रसित हो रहे हैं. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह हमारा गलत लाइफस्‍टाइल और खानपान है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे खत्‍म नहीं किया जा सकता हैं सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे मे अगर आप डायबिटीज पेसेंट है तो हम आपको एक ऐसे चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में बेहद कारगर है.

हम बात कर रहे हैं अलसी के बीज की. इस बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है. साथ ही उच्च फाइबर सामग्री के वजह से अलसी के बीज को कम ग्लाइसेमिक भोजन माना जाता है. यानी इसके सेवन से आपके ब्‍लड शुगर लेवल में वृद्धि नहीं होगी.  ऐसे में आइए जानते हैं अलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में किस तरह असरदार है?

अलसी के बीज का काढ़ा बनाकर करें सेवन

डायबिटीज पेसेंट को अपनी डाइट में अलसी को काढ़े के रूप में शामिल करना चाहिए. ये रक्‍त शर्करा के लेवल को कंट्रोल में बेहद कारगर साबित होगा. इसके अलावा यह वजन, बीपी, थायरॉयड और पेट से जुड़ी कई बीमारियों से बचाने में मददगार है.

इस तरह बनाएं अलसी का काढ़ा

अलसी के बीज का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले दो कप पानी में 2 चम्मच अलसी के बीज डाल दें. इसके बाद पैन को गैस की धीमी आंच पर रखें. जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें तैयार किया हुआ मिश्रण डालें. इसके बाद इसे तब तक उबालें जब तक की पानी आधा न हो जाए. जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें. इस काढ़ा को छान लें. अब इसका सेवन करें.

ये भी पढ़ें :- Yoga Tips: कमजोर हो गई है आंखों की रोशनी, तो इन योगासनों का करें अभ्‍यास

 

 

Latest News

OnePlus Nord CE 4 Lite को लॉन्चं करने की चल रही तैयारी, BIS सर्टिफिकेशन पर लिस्ट हुआ फोन, जानें संभावित फीचर्स

Tech News: इन दिनों वनप्लस कई स्मार्टफोन पर काम कर रही है. इन्हीं में से एक OnePlus Nord CE...

More Articles Like This