Yoga Tips: कमजोर हो गई है आंखों की रोशनी, तो इन योगासनों का करें अभ्‍यास

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga Tips: आंखे हमारे बॉडी की सबसे महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक हैं, जिसकी मदद से हम प्रकृति की खूबसूरती के देख सकते है. तेजी से बदल रही इस दुनिया में अपना ज्‍यादा टाइम अब इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर बिता रहे हैं. जो असमय नजरों के कमजोर होने का कारण बन रहा है. इसलिए आंखों की रोशनी कम होने की समस्‍या से बचने के लिए इनका खास ख्याल रखें. अगर आपकी नजरे कम हो गई और चश्‍मा लग गया है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ योगसनों की मदद ले सकते है. आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे, जो आंखों की रोशनी को तेज रखने में मददगार साबित हो सकती हैं.

चक्रासन

चक्रासन योग के अभ्‍यास से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है. चक्रासन योग को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ें और एड़ी को जितना हो सके नितंब के पास लाएं. इसके बाद अपने हाथों को उठाकर कानों के किनारे ले जाते हुए हथेलियों को जमीन पर टिकाएं. पैरों के साथ-साथ हथेलियों का उपयोग करके शरीर को ऊपर की ओर उठाएं. कंधे के समानांतर पैरों को खोलते हुए वजन के बराबर बांटते हुए शरीर को ऊपर की ओर खींचे. इस मुद्रा में आपको करीब 30 सेकंड तक रहना है.

हलासन

अगर आपके आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है तो आप9 हलासन योग का अभ्यास कर सकते है. इस योग का अभ्‍यास करने से शरीर को मजबूती मिलती है. इस योग को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद सांस लेते हुए पैरों को ऊपर की ओर उठाते हुए सिर के पीछे ले जाएं. अंगूठे से जमीन को स्पर्श करते हुए हाथों को जमीन पर सीधा रखें और कमर को जमीन पर सटाए रखें. आपको कुछ देर तक इसी अवस्था में रहना है और फिर सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाना है.

ये भी पढ़े: Kitchen Tips: जल्दी खराब हो जाती हैं भिंडी, इन तरीकों से करें स्टोर, बनी रहेंगी एकदम फ्रेश

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This