Kitchen Tips: जल्दी खराब हो जाती हैं भिंडी, इन तरीकों से करें स्टोर, बनी रहेंगी एकदम फ्रेश

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kitchen Tips to Store Bhindi: बार बार मार्केट का चक्कर न लगाना पड़े इसलिए लोग हफ्ते भर की सब्जी एक बार में ही ले आते हैं. लेकिन सही समय पर ज्यादा सब्जी का इस्तेमाल न कर पाने की वजह से वह खराब भी हो जाती है. बाजार से सब्जी ले तो आते हैं. लेकिन, उन्हें अगर एक दो दिन में पकाते नहीं हैं तो सब्जी का ताजापन खत्म हो जाता है. गर्मियों में तो अक्सर कच्ची सब्जी सूख जाती है, या फिर सड़-गल जाती है.

कई ऐसी सब्जियां हैं, जिन पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है, जैसे भिंडी. भिंडी बहुत जल्दी खराब हो जाती है. दो दिन फ्रिज में या बाहर भिंडी को रख दीजिए, तो वह सूख जाती है या फिर लसलसी हो जाती है. इस तरह की भिंडी बनाने योग्य नहीं रह जाती है. आप अगर अधिक भिंडी घर ले आए हों तो उसे स्टोर करने का सही तरीका जानकर खराब होने से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं भिंडी को लंबे समय तक हरी भरी और फ्रेश बनाए रखने के आसान टिप्स..

भिंडी खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

भिंडी को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए भिंडी खरीदते समय ध्‍यान रहे कि भिंडी नरम होनी चाहिए, साथ ही उसमें बहुत सारे बीज न हों. इस बात का अंदाजा लगाने के लिए भिंडी को उंगलियों से हल्के से दबाकर देख लीजिए. पहले से ही अगर आप फ्रेश भिंडी खरीदकर लाते हैं, तो उसे स्टोर करना आसान होगा. –

आप चाहे तो भिंडी की साइज और रंग से पता लगा सकते हैं कि वह आर्टिफिशियल फार्मिंग की है या देसी भिंडी है. छोटे साइज की भिंडी देसी होती है. सबसे अच्छी भिंडी पूसा ए-4 है, जिसका साइज मीडियम होता है और रंग डार्क ग्रीन होता है. इस तरह की भिंडी में कम लस होता है, जिसके कारण यह स्वाद में अच्छी लगती है और कई दिन तक स्टोर करने योग्य होती है.

भिंडी को स्टोर करने के टिप्स

भिंडी को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उसे नमी से दूर रखना चाहिए. भिंडी खरीदकर लाएं तो पहले उसे फैलाकर सूखा लें. ताकि, उसपर लगा पानी सूख जाए. सब्जी में जरा सा भी पानी होने से वह जल्दी खराब हो जाती है. आप चाहे तो भिंडी को सूखे कपड़े में लपेटकर रख सके हैं. ताकि भिंडी में नमी न आने पाए.  इससे भिंडी जल्दी खराब नहीं होती है.

भिंडी को फ्रिज में रखने के टिप्स 

अगर भिंडी को फ्रिज में रख रहे हैं, तो उसे पॉलीथिन या वेजिटेबल बैग में रखकर फ्रिज में रखें. पॉलीथिन में भिंडी रख रहे हैं तो उसमें 1-2 छेद जरूर कर दें. अगर फ्रिज की वेज बास्केट में भिंडी को रखनी है, तो पहले वेज बास्केट में अखबार बिछा लें. फिर एक एक करके भिंडी को व्यवस्थित कर के रखें. इससे भिंडी का पानी पेपर पर निकल जाएगा और वह ताजी बनी रहेगी.

यह भी पढ़े: मुश्किल में फंसी Tamannaah Bhatia ! महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने भेजा समन, जानें क्या है मामला?

Latest News

शहद में मिलाकर खाएं ये चीज, बाहर निकल जाएगा नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल

Tips To Control Bad Cholesterol: आजकल की खराब लाइफस्‍टाइल और खानपान के चलते लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार...

More Articles Like This