गर्मियों में कच्चे आम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, इन 5 तरीकों से डाइट में करें शामिल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kachcha Aam Benefits: फलों को राजा आम का मौसम आ गया है. मार्केट में आपकों सब्जी और फलों की दुकान पर आपको कच्चे आम देखने को मिल जाएंगे. आवश्‍यक पोषण और विटामिन सी से भरपूर कच्‍चे काम को कच्‍ची कैरी भी कहा जाता है. खाने में खट्टा और हल्का मीठा लगने वाली कच्‍ची कैरी जितना स्वादिष्‍ट लगती है, उतनी ही सेहतमंद भी है. आम गर्मियों के मौसम की यादों का खास हिस्‍सा है. इसलिए इसके सीजन में कच्चे आम को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपके खाने के टेस्ट में नया फ्लेवर एड होगा. साथ ही आपको फायदा भी होगा. कच्चा आम भरपूर फाइबर और फॉस्फोरस का भी स्‍त्रोत माना जाता है.

कच्चे आम को इस तरह आहार में करें शामिल

कच्चे आम का पन्ना

समर सीजन में कच्चे आम का पन्ना सबसे ज्यादा पिया जाता है. यह काफी स्‍वादिष्‍ट होता है. इसका पन्‍ना न सिर्फ स्वाद में बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. कच्चे आम का पन्ना पीने से पेट संबंधी समस्‍याएं, डाइजेशन और लू लगने का खतरा कम होता है.

कच्चे आम की लौंजी

कच्चे आम का इस्तेमाल लौंजी बनाने के लिए किया जा सकता है. आम की लौंजी ये ऐसी है जिसे एक बार खाएंगे तो फिर बार-बार खाने का मन करेगा. इसके साथ आप 1-2 रोटी फालतू खा सकते हैं. आम की लौंजी बनाकर आप काफी दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं.

कच्चे आम की चटनी

कच्ची अमिया की चटनी शायद आपने खायी होगी. आप इससे मीठी और हल्की खट्टी दो तरह की चटनी बना सकते हैं. सौंफ, गुड़ और नमक, मिर्च के साथ पीसकर आप मीठी चटनी तैयार कर सकते हैं. वहीं खट्टी चटनी को पुदीना का इस्‍तेमाल करके बना सकते हैं.

कच्चे आम से बनाएं जैम

आप कच्चे आम से घर में जैम बनाकर रख सकते हैं. जैम बनाने के लिए आम को छीलकर गुठली हटाकर टुकड़ों में काट लें. इन्हें पानी में उबालकर थोड़ी देर चीनी डालकर पका लें. इसके बाद मैश कर दें. ब्रेड या रोटी के साथ इसका आनंद लें.

कच्चे आम का अचार

आप चाहें तो कच्चे आम से ताजा अचार बनाकर अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. यदि आपको लंबे समय तक इसको स्टोर नहीं करना है तो इंस्टेंट अचार भी बना सकते हैं. इन दिनों मिलने वाला आम ज्यादा खट्टा नहीं होता है. इससे आसानी से अचार बनाकर खाया सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- न आलीशान कार, न हेलिकॉप्टर…, बैलगाड़ी पर हुई दुल्हन की विदाई, Video वायरल

 

 

Latest News

PM Modi 25 मई को Ghazipur में भरेंगे हुंकार, BJP प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे सभा

Ghazipur News: गाजीपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्साशी पारसनाथ राय के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को आयोजित विशाल...

More Articles Like This