हाई Blood Pressure की समस्‍या से हैं परेशान, तो ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल, तुरंत कंट्रोल होगी BP

Must Read

Lemon for High BP: आज के समय में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) न सिर्फ बड़े उम्र के लोगों को, बल्कि युवाओं को भी अपनी पेट में ले रहा है. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नियंत्रण में बहुत ही आवश्‍यक हो गया है, क्योंकि अगर वो बीपी हाई रहेगा तो कई और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. ये एक गंभीर बिमारी है, जो व्यक्ति के मस्तिष्क, ह्रदय, गुर्दे के साथ ही अन्य अंगो को भी नुकसान पहुंचाता है. बता दें कि बीपी ज्यादा स्ट्रेस लेने, फिजिकल एक्टिविटी कम या ज्‍यादा करने और खान-पान की खराब आदतों की वजह से अचानक से बढ़ सकता है.

ये भी पढ़े:- Exercise For Weight Loss: ओवरवेट से हैं परेशान, तो करें ये चमत्कारी व्यायाम, जल्द ही दिखेगा असर

Blood Pressure को कंट्रोल करने के उपाय
अगर आप हाई बीपी को तुरंत कंट्रोल करना चाहते है तो, इसके लिए नींबू का शरबत बनाकर पिएं. इसे बनाने के लिए एक गिलास में ठंडा पानी, सेंधा नमक और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस डालें. जिसके बाद आपका नींबू का शरबत बनकर तैयार हो जाएगा. आपको बता दें कि इसके सेवन से हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है.

नींबू और दाल चीनी
आपको बता दें कि नींबू और दालचीनी के मिश्रण से भी हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. इसे तैयार करने के लिए दालचीनी के पाउडर को लें और इसे नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अगर आप इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करते है तो आपका बीपी कंट्रोल में आ जाएगा.

ये भी पढ़े:- Mango For Weight Loss: आम खाकर भी वजन किया जा सकता है कम, बस जान लें खाने का सही तरीका

नींबू और काली मिर्च
अगर आप बीपी बढ़ने पर जल्दी काबू पाना है, तो इसके लिए आधा गिलास पानी लें और इसमे काली मिर्च  का ताजा पाउडर और नींबू का रस मिलाकर हर आधे घंटे में पिएं. इससे बीपी धीरे-धीरे कंट्रोल हो जाएगा.

Latest News

Lok Sabha Election 2024: बस्ती में बोले पीएम मोदी- “आपने मुझपर भरोसा किया, हम उसे नहीं तोड़ेंगे…”

Lok Sabha Election 2024: देश में इन दिनों लोकसभा चुनावी मौसम चल रहा है. अब तक पांच चरणों का...

More Articles Like This