Health Tips: मेयोनीज लवर हो जाएं सावधान! कम करें इस्तेमाल, फास्ट फूड का ये है टेस्टी जहर?

Must Read

Mayonnaise Harms Health: आज के दौर में लोगों की लाइफ स्टाइल के साथ-साथ खानपान की आदतों में भी काफी बदलाव आया है. पहले लोग घर का खाना पसंद करते थे, लेकिन आज के समय में लोगों को बाहर का खाना ज्यादा भाता है. वहीं, अब लोग विदेशी फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं. फ्रेंच प्राइज, पैटीस, बर्गर, पिज्जा और मोमोज बच्चे ही नहीं बड़े भी मजे से खाना पसंद करते हैं.

हालांकि, सेहत को इतना नुकसान तो इन सब चीजों को खाने से भी नहीं होता, जितना इनके साथ सर्व किए जाने वाले मेयोनीज के सेवन से होता है. मेयोनीज को बड़े चाव से खाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि मेयोनीज आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है? नहीं पता होगा, आपने शायद ही कभी यह जानने की कोशिश की होगी. मेयोनीज खाने के शौकीनों को अपनी ये आदत बदल लेनी चाहिए, क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल सेहत को आगे चलकर बहुत नुकसान हो सकता है. जानें कौन-कौन सी परेशानी के शिकार हो सकते हैं…

ब्लड प्रेशर होगा फ्लक्चूएट
मेयोनीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड का मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है. इसका ज्यादा सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में मेयोनीज का ज्यादा इस्तेमाल करना बंद करें और बच्चों को भी इसके नुकसान के बारे में बताएं.

मोटापा बढ़ता है
आप एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने के लिए न जाने कितनी मेहनत करते होंगे, वहीं फास्ट फूड और उसके साथ मेयोनीज का सेवन करके आप उससे ज्यादा कैलोरी जमा कर लेते है. हैरान मत होइए. दरअसल, मेयोनीज में कैलोरी की मात्रा बहुत होती है. इसके ज्यादा सेवन से बढ़ते वजन पर कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है. वहीं, मोटापे के कारण कई तरह ही समस्याएं शरीर में घर कर लेती है. मेयोनीज बनाने में ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल होता है, जो फैट को बढ़ाता है. वजन पर कंट्रोल करने वालों को मेयोनीज का सेवन कम से कम करना चाहिए.

ब्लड शुगर लेवल
मेयोनीज खाने में बेहद टेस्टी होता है, लेकिन सेहत के लिए हार्मफुल होता है. इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है. इसके कारण आपको डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

Latest News

केंद्र सरकार का अहम फैसला, प्याज पर लगाया 40 प्रतिशत का निर्यात शुल्क

Onion Export: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अहम फैसला किया है. प्याज के निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क (Export...

More Articles Like This