Diabetes: हजारों झंझटों को करें टाटा बॉय-बॉय, सिर्फ एक फूल से कंट्रोल रहेगा डायबिटिज

Must Read

Paneer Ke Phool For Diabetes:  आज के समय में डायबिटिज ने अपना पैर इतना पसार लिया है कि लगभग सभी के घरों में डायबिटीज के पेशेंट पाए जाने लगे है. यदि एक बार किसी व्‍यक्ति को डायबिटीज हो जाए तो इसे पूरी तरह ठीक करना  बेहद ही मुश्किल है लेकिन इसें सही खान-पान के द्वारा मैनेज किया जा सकता है. आज हम आपको ऐेसे प्‍लांट के बारें में बतानें जा रहे है, जिसका सही तरह से इस्‍तेमाल करके आप अपने डायबिटिज के नियत्रिंत कर सकते है. आपको बता दें कि पनीर का फूल एक ऐसा हर्ब्स है जिसका सेवन करने से अन्य चीजों की शायद ही जरूरत पड़े. अगर किसी अन्य कारणों से शुगर बढ़ती भी है तो पनीर का फूल इसे मैनेज कर लेता है.

कहां मिलता है पनीर का फूल

पनीर के फूल को इंडियन रेनेंट, विथानिया कोगुलेंट और पनीर डोडा भी कहा जाता है. पनीर के फूल केवल भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पाया जाता है. भारत में कश्मीर और हिमालय पहाड़ पर इसकी बहुतायात है. पनीर के फूल में ब्लड शुगर को घटाने की चमात्कारिक शक्ति है. यह सीधा पैंक्रियाज में बीटा सेल्स को सक्रिय करता है जिससे इंसुलिन नेचुरल तरीके से बनने लगता है. इस फूल का स्वाद मीठा है और इसमें थोड़ा नशा भी है. लेकिन यह डाययूरेकि गुण का होता है इसलिए यह ब्लड शुगर को कम करता है. इसके अलावा पनीर के फूल को अनिद्रा और अस्थमा की बीमारी में भी रामबाण माना जाता है.

शुगर को करें कंट्रोल

आपको बता दें कि पनीर का फूल ब्लड शुगर के मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होता है. य‍ह डायबिटिज के रोगियों पर सीधे वार करता है. पनीर डोडा फूल बीटा सेल्स को ठीक करता है जिसके कारण इंसुलिन को तेजी से इस्तेमाल हो पाता है. अगर इसकी थोड़ी मात्रा भी रोजाना सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर को बढ़ना बहुत मुश्किल है. यदि इसके साथ अन्‍य गलत चीजों का सेवन करने से परहेज किया जाए तो ब्‍लढ शुगर बढ़ने का झझट के राहत पा सकते है.

इन चीजों से करें परहेज

बता दें कि यदि आपको डायबिटीज है तो आप चीनी, रिफाइंड चीजें, बिस्कुट, कुकीज, ब्रेड्स, स्नैक्स, प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, जंक फूड आदि के सेवन से परहेज करना चाहिए. साथ ही पनीर के फूल का थोड़ी भी मात्रा में नियमित सेवन करना चाहिए, जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज और हर सब्जियों का सेवन करना रहना चाहिए.  

Latest News

Vastu Tips For Office Table: सैलरी बढ़ने के साथ होगा प्रमोशन, बस ऑफिस के टेबल पर रख दें ये चीजें

Vastu Tips For Office Table: सनातन धर्म में वास्तु का विशेष महत्‍व होता है. वास्‍तु शास्त्र के नियमों का पालन...

More Articles Like This