Tips During Pregnancy: गर्भवती महिला भूलकर भी न खाएं ये फल, उजड़ सकती है कोख

Must Read

Pregnancy Tips: हर महिला के जीवन में मां बनना एक सुखद एहसास होता है. महिला 9 माह की प्रेग्नेंसी के दौरान सभी बातों का बाकायदा ध्यान रखती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान वो क्या खाएं क्या नहीं इस बात का भी बाकायदा ध्यान रखा जाता है. जानकारी के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान कई हेल्दी चीजें मसलन, पपीता, अनानास जैसे फल भी गर्भवती महिला को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

क्या गर्भवती महिला के लिए जहर है पपीता

आम तौर पर प्रेग्नेंट लेडीज को ताजी हरी सब्जियां खानी चाहिए. डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं. इन सबके बीच अगर फलों की बात करें, तो मौसमी फल गर्भस्थ शिशु के लिए काफी फायदेमंद है. ऐसे में कई ऐसे फल भी हैं, जिसे प्रेग्नेंट औरतों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. ये फल है पपीता. ऐसा बताया जाता है कि गर्भवती महिलाओं के लिए पपीता जहर से कम नहीं है.

दरअसल, हम काफी समय से ये सुनते चले आ रहे हैं कि गर्भवती महिलाओं को पपीते नहीं खाना चाहिए. आइए हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि क्या ये सही है.

पपीते का सेवन क्यों होती है मनाही
प्रेग्नेंट महिलाओं को कच्चा पपीता खाने की मनाही होती है. इसके पीछे ये वजह है कि कच्चे पपीते में भारी मात्रा में लेटेक्स होता है. ये लेटेक्स प्रेग्नेसी को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे खाने से गर्भाशय सिकुड़ने लगता है. इस वजह से गर्भ में पल रहा शिशु भी खतरे में पड़ सकता है. वहीं, सिकुड़े हए गर्भासय में भ्रूण का विकास नहीं हो पाता. इसके बाद गर्भपात भी हो सकता है.

प्रेग्नेंसी में पपीता के सेवन को लेकर ये है डॉक्टर्स की राय

पपीता के सेवन को लेकर डॉक्टर्स की मानें, तो प्रेग्नेंट औरत को कच्चा नहीं पका पपीता खाना चाहिए. इससे गर्भ को कोई नुकसान नहीं होता. इसके अलावा पके पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है. इसमें मौजूद फाइबर और फोलिक एसिड मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि इसे बहुत अधिक मात्रा में न खाएं.

ये भी पढ़ेंः

ये भी पढ़ेंः आंखों की रोशनी के लिए कारगर हैं ये उपाय, सफेद बालों सें भी मिलेगी मुक्ति; देसी घी करेगा कमाल

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Latest News

चीन को America की सलाह- यूरोप और Russia के साथ एक ही समय पर नहीं रख सकते अच्छे संबंध

USA News: अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने रैदकर के प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि चीन,...

More Articles Like This