Health: क्‍या है मूली खाने का सही समय और तरीका? जानिए किन लोगों को मूली खाने से करना चाहिए परहेज

Must Read

Radish Health Benefits: सेहत के लिए मूली को बेहहद ही फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में मूली के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है, इसके साथ ही ये सर्दी खांसी जैसी बीमारियों से भी रक्षा करता है. मूली का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है. लेकिन कई लोग मूली खाने से परहेज करते हैं. उन्‍हें शिकायत होती है कि मूली खाने के बाद उन्हें गैस बनती है, जिससे उन्हें कभी-कभी लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है.

आयुर्वेदाचार्यो के मुताबिक, इस तरह की समस्या मूली खाने से नहीं, बल्कि मूली के गलत तरीके से सेवन करने के वजह से होती है. आपको बता दें कि मूली को खाने का भी एक सही समय होता है. लोग कभी भी या किसी भी तरह से मूली का सेवन करते हैं, परिणामस्वरूप उन्हें पेट में दर्द या अधिक गैस बनने जैसी समस्या हो जाती है. तो आइए जानते हैं मूली खाने का सही समय क्या हैं और मूली के सेवन का सही तरीका क्या है?

जानिए मूली खाने का सही समय

मूली को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. रात के खाने में भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए.अक्सर लोग मूली को खाने के साथ सलाद के तौर पर खाते हैं लेकिन आपको पकी सब्जियों के साथ सलाद में कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से आपके पाचनतंत्र पर दबाव पड़ता है. इसलिए मूली को सुबह के नाश्ते के बाद या दोपहर के खाने से पहले खाना चाहिए. चाहें तो लंच और डिनर के बीच जो ब्रंच टाइम होता है आप उस समय मूली खा सकते हैं. इस समय मूली खाने से आपके शरीर में मूली के सभी पोषक तत्व मिलेंगे और पाचन क्रिया भी अच्छी होगी.

जानिए मूली खाने का सही तरीका

  • कच्ची मूली खा रहे हैं तो उसके साथ अन्य कच्ची सब्जियां भी शामिल करें. जैसे खीरा, टमाटर, गाजर आदि को मिलाकर सलाद की तरह खा सकते हैं.
  • मूली खरीदते समय ध्यान दें कि अधिक पकी मूली न खरीदें. इस तरह की मूली खाने के बजाए पतली, छोटी और स्वाद में मीठी मूली का सेवन करें.
  • मूली को पचने में समय लगता है, इसलिए मूली खाते समय एक स्थान पर न बैठें, बल्कि चलते फिरते रहें.
  • ध्यान दें कि मूली को छीलकर उसमें काला नमक लगाकर खाएं.

ये लोग भूलकर भी न करें मूली का सेवन

  • यदि आपके शरीर में अधिक दर्द रहता है तो आपको मूली का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • जो लोग शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, उन्हें भी मूली खाने से बचना चाहिए. ऐसे लोगों को मूली खाने से पेट दर्द या गैस की समस्या बढ़ सकती है.

जानिए मूली खाने के फायदे

  • सर्दियों में रोजाना मूली खाने से खांसी जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है.
  • मूली के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.
  • पाचन तंत्र मजबूत करने और डाइजेशन अच्छा करने के लिए मूली फायदेमंद है.
  • मूली ब्लड शुगर की मात्रा को भी काफी हद तक कम करती है
Latest News

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तीसरे चरण की पोलिंग संपन्न, जानिए कितने प्रतिशत पड़े वोट

Lok Sabha Election 3rd Phase Poll: देश में इस समय लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है. लोकसभा चुनाव के...

More Articles Like This