Brown Rice: बेली फैट समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण है ब्राउन राइस, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Must Read

Brown Rice Benefits: भारत में अधिकांश लोगों की सोच यही है कि जब तक उन्हें चावल नहीं मिलता तब तक उनका भोजन अधूरा रहता है. चावल से बनी हुई बहुत सारी डिशेज हम अक्सर ही खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाइट राइस (white rice) हमें संकट में भी डाल सकता है. इसलिए अपनी अच्छी सेहत के लिए लोग ब्राउन राइस (Brown Rice) को बेहतर विकल्प मानते हैं. ब्राउन राइस के कई हेल्थ से जुड़े फायदे हैं, जो हमें हेल्दी लाइफ जीने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

कैसे अलग है ब्राउन राइस
सफेद चावल बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड होता है. ज्यादा प्रोसेस करने के कारण इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. वहीं, ब्राउन राइस का केवल ऊपर का कवर निकाला जाता है, जिससे उसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं. व्हाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस धीरे-धीरे पचता है, जिससे हमें किसी तरह की परेशानी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- Dry Fruits: ये लोग भूलकर भी ना करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी!

ब्राउन राइस के फायदे-

वजन नियंत्रित करने में सहायक
ब्राउन राइस में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये धीरे-धीरे पचता है, जिसके कारण आपका पेट देर तक भरा रहता है. इसे खाने के बाद आपको बार-बार भूख नहीं लगती है और वजन मेंटेन रहता है. अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होने के कारण बेली फैट को कम करने में भी मदद मिलती है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद
ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है. हड्डियों को तंदुरुस्त रखने के लिए ये बहुत फायदेमंद मिनरल है. ब्राउन राइस से मिनरल डेंसिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है.

हेल्दी हार्ट
ब्राउन राइस एक साबुत अनाज है, जो मैग्निशियम और फाइबर से भरपूर होता है. हार्ट को हेल्दी रखने में ये दोनों मददगार साबित होते हैं. फाइबर खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखता है और मैग्निशियम से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. ब्राउन राइस को डाइट में शामिल करने से हार्ट संबंधित बीमारी नहीं होती है.

डाइबिटीस से बचाता है
व्हाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस धीरे-धीरे पचता है. जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है. ब्राउन राइस के सेवन से टाइप-2 डाइबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है.

दमकदार त्वचा
ब्राउन राइस में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो स्कीन रिंकल्स और पिगमेंटेशन से बचाते हैं. इसके सेवन से हमारी त्वचा में चमक बनी रहती है. ब्राउन राइस सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले स्कीन डैमेज को भी रोकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Lok Sabha Elections 2024: ओडिशा में बीजेडी को बड़ा झटका, कई नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन

Lok Sabha Elections 2024: ओडिशा में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग 13 मई से शुरू होगी. इससे पहले ओडिशा...

More Articles Like This