Dry Fruits: ये लोग भूलकर भी ना करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी!

Must Read

Dry Fruits Side Effects: आमतौर पर ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए इसका सेवन समस्या का कारण भी बन सकता है. दरअसल, हर किसी की बॉडी टाइप अलग होती है और उसकी जरूरतें भी. ऐसे में लाभकारी माना जाने वाला ड्राई फ्रूट्स नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को ज्यादा ड्राई फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए और अगर इसकी अधिकता हो जाए, तो किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

ये लोग ज्यादा न खाएं ड्राई फ्रूट्स

जो लोग कम करना चाहते हैं वजन
ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्यवर्धक तो होते हैं, लेकिन उसमें कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है और विटामिन, खनिजों के साथ ही फैट भी होता है. अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन संयमित रूप से न करें. आप चाहे तो उन्हें अपने डाइट से ही हटा दें.

ये भी पढ़ें- Health Tips: मोटापे की समस्‍या से है परेशान, आज ही इन फ्रूट्स को करें अवॉयड, तेजी से होगा वेट लूज

डायबिटीज के मरीज
हमारे शरीर के पोषक तत्व के लिए ड्राई फ्रूट्स को अहम सोर्स माना जाता है. आपको बता दें कि कुछ ड्राई फ्रूट्स में ग्लूकोज की अधिक मात्रा में हो सकती हैं. इसके कारण ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. अगर आपको भी ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा तो इनका सेवन तुरंत छोड़ देने में ही भलाई है.

एलर्जी के शिकार
जो लोग एलर्जी से पीड़ित होते हैं, उन्हें ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी हो सकती है. अगर आपको भी इसका सेवन करने के बाद चक्कर, खुजली या चुभन महसूस हो तो तुरंत इसे खाना बंद कर दें. आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. ड्राई फ्रूट्स पेट में गर्मी पैदा करते हैं, जिसके कारण ये आपकी स्किन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं.

इस बात का रखें ख्याल
ड्राई फ्रूट की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. सर्दियों के मौसम में ये फायदेमंद हो सकता है, लेकिन अगर आपने लापरवाही की तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इस अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले. The Printlines इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This