यहां आज भी गोपियों के साथ रासलीला करते हैं भगवान श्रीकृष्ण, जानिए रहस्य

Must Read

Nidhivan Mandir: भारत एक मात्र ऐसा देश है जहां लाखों मंदिर स्थित हैं. ये मंदिर अपने आप में कई रहस्य समेटे हुए हैं. कई ऐसी जगह भी है, जो सनातन धर्म के देवी देवताओं से भी जुड़ाव रखते हैं. हम आपके लिए एक ऐसे ही मंदिरों और जगहों की सीरीज लेकर आए हैं. इसमें हम आपको प्रतिदिन अनोखे मंदिर, पर्वत समेत दूसरी रहस्यमयी चीजों से रुबरु कराते हैं. आज हम आपको एक भगवान श्री कृष्ण के अनोखे वन के बारे में बताएंगे. जहां आज भी स्वंय भगवान कृष्ण अपनी गोपियों के साथ रास लीला करते हैं. आइए आपको बताते है निधिवन के रहस्य और अनकहे सच को.

यहां रोज आते हैं भगवान श्री कृष्ण
अगर आप एक उत्साही कृष्ण प्रेमी हैं, तो वृंदावन के इस मंदिर ने आपको जरूर आकर्षित किया होगा. ये पूरा वन हरे भरे पेड़ों से गिरा हुआ है. यहां के पेड़ ज्यादा ऊंचे नहीं होते हैं. इन पेड़ों के तने और जड़ें खोखली होती हैं जो अपने आप में बहुत ही अजीब है. सूर्यास्त के बाद, किसी को भी निधिवन जाने की आज्ञा नहीं दी जाती है. कहा जाता है कि भगवान कृष्ण हर शाम अपनी गोपियों के साथ प्रेम की रास लीला करने के लिए आते हैं. हर शाम पुजारी मंदिर में कुछ प्रसाद छोड़ जाते हैं और सुबह वे बिखरे हुए मिलते हैं.

जो रुकता है वो पागल हो जाता है
स्थानीय लोग कहते हैं कि शाम होते ही सभी पक्षी ये जगह छोड़कर चले जाते हैं, क्योंकि इस वन में भगवान कृष्ण, राधा और गोपियों के संग नृत्य करते हैं. इसलिए इस वक्त मंदिर के आस-पास के परिसर में किसी को भी जाने की आज्ञा नहीं है. कहा जाता है जो भी यहां रात के समय रुका है वो पागल हो जाता है. निधिवन के पुजारियों के अनुसार, हर रात भगवान श्री कृष्ण के कक्ष में उनका बिस्तर सजाया जाता है. दातून और पानी का लोटा रखा जाता है. जब सुबह मंगला आरती के लिए पंडित उस कक्ष को खोलते हैं तो लोटे का पानी खाली, दातून गिली, पान खाया हुआ और कमरे का सामान बिखरा हुआ मिलता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This