Satrangi Sabzi Recipes: सतरंगी सब्जी से लगेगा स्वाद का तड़का, जानें बनाने का तरीका

Must Read

Satrangi Sabzi Recipes: अगर आपका मन कुछ अलग और नया खाने का कर रहा है, तो आप सतरंगी सब्जी बना सकते हैं. आपको बता दें कि ये सब्जी खाने में जितनी टेस्टी होती है, उतनी ही पौष्टिकता से भी भरपूर भी है. अगर आप डाइट भी कर रहे हैं, तो इस सब्जी का लुत्फ उठा सकते हैं. तो चलिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं सतरंगी सब्जी को बनाने की विधि के बारे में…

आवश्यक सामग्री

  1. फूलगोभी कटी– 1 कप 
  2. शिमला मिर्च कटी– 1/2 कप 
  3. बैंगन– 1
  4. टमाटर प्यूरी– 1 कप
  5. दही– 1/2 कप
  6. गाजर– 2
  7. मटर– 1/2 कप
  8. आलू– 2
  9. जीरा– 1 टी स्पून
  10. हल्दी– 1/2 टी स्पून
  11. धनिया पाउडर– 1 टी स्पून
  12. गरम मसाला– 1/2 टी स्पून,
  13. अदरक-लहसुन पेस्ट– 1 टी स्पून
  14. सौंफ– 1 टी स्पून
  15. हींग– 2 चुटकी
  16. अमचूर– 1/2 टी स्पून
  17. हरा धनिया कटा– 1/2 कप
  18. तेल– 2 टेबलस्पून
  19. नमक – स्वादानुसार

बनाने की रेसिपी 

अगर आप भी सतरंगी सब्‍जी बनाने जा रहे है, तो इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च, आलू, बैंगन समेत अन्य सब्जियों को काट लें. इसके बाद मटर को छीलकर सभी को एक कटोरे में अलग रख दें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने पर उसमें हींग और जीरा डाल दें. जब जीरा चटकने लगे, तो इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं और भूनें.

कुछ देर बाद इसमें टमाटर प्यूरी डालकर पकाएं. टमाटर प्यूरी को ढककर लगभग 5 मिनट तक पकने दें. इस दौरान बीच-बीच में प्यूरी को चलाते रहें. अब सारी कटी सब्जियों को प्यूरी में डालें और अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसमें जरूरत के हिसाब से पानी डालकर 5-7 मिनट और पकने दें. इसके बाद सब्जी में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर, अमचूर, सौंफ सहित अन्य सूखे मसाले डालकर सभी को अच्छी तरह से मिलाएं.

फिर सब्जी में स्वादानुसार नमक डाल कर कड़ाही को ढककर सब्जी को 10-15 मिनट तक मीडियम आंच पर और पकने दें. जब सारी सब्जियां अच्छी तरह से पक जाएं और नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें. आखिर में सब्जी में बारीक कटी हरी धनिया पत्ती डालकर गार्निश करें. अब तैयार है आपकी बेहद ही लाजवाब और हेल्‍दी सतरंगी सब्‍जी. अब इसको रोटी, पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं.

Latest News

Vastu Tips For Office Table: सैलरी बढ़ने के साथ होगा प्रमोशन, बस ऑफिस के टेबल पर रख दें ये चीजें

Vastu Tips For Office Table: सनातन धर्म में वास्तु का विशेष महत्‍व होता है. वास्‍तु शास्त्र के नियमों का पालन...

More Articles Like This