Health Tips: Viral Fever के चपेट में तेजी से आ रहे लोग, इस सीजनल इन्फेक्शन से खुद को बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स!

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Health Tips: मौसम में हो रहे बदलाव का असर हमारे खानपान के अलावा हमारी सेहत पर भी पड़ता है. बदलते मौसम के कारण अकसर हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके चलते हम कई प्रकार की हेल्‍थ से संबंधित समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. बीते कुछ समय से देशभर में बदल रहे मौसम के कारण मौसमी बुखार और संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. विशेषज्ञों के मुताबिक, दूषित भोजन-पानी और मच्छरों के बढ़ने के वजह से इस दौरान वायरल फीवर, डेंगू, टाइफाइड और लेप्टोस्पायरोसिस के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में खुद को हेल्‍दी रहने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कुछ टिप्स, जिनकी मदद से आप खुद को वारयल इन्फेक्शन से सुरक्षित रख सकते हैं.

साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

रेस्पिरेटरी इन्‍फेक्‍शन से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में इन्फेक्शन के खतरे को कम करने के लिए हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना जरूरी है.

निकट संपर्क से बचें

एयर बॉर्न डिजीज से बचने के लिए वायरल के संपर्क को कम करना जरूरी है. इसके लिए कोशिश करें कि आप बीमार व्यक्तियों के सीधे संपर्क से दूर रहें.

मास्क पहनें

वायरस से खुद को बचाने के लिए मास्क जरूर पहनें. आपको बता दें कि रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन संबंधी लक्षणों का अनुभव होने पर यह संक्रामक ड्रॉपलेट्स को अंदर जाने से रोकने का काम करता है.

सोशल डिस्टेन्सिंग

किसी भी वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करना बेहद जरूरी है. ऐसे में एयर बॉर्न ट्रांसमिशन की संभावना को कम करने के लिए, विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर और संक्रमित व्यक्तियों से दूरी बनाए रखें.

खाना अच्छे से पकाकर खाएं

हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस ई और वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसे संक्रमणों को रोकने के लिए अच्छी तरह से पके हुए फूड आइटम्स और सुरक्षित वॉटर सोर्सेस का इस्तेमाल करें.

फल-सब्जियां अच्छी तरह धोएं

बाजार से लाए फलों और सब्जियों पहले अच्छी तरह से धो ले इसके बाद ही इन्‍हे खाएं.

बचाव के लिए ऐसे पहनें कपड़े

डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है. ऐसे में कोशिश करें कि मच्छरों से बचने के लिए पूरी आस्तीन वाले सूती कपड़े पहनें.

मच्छर से बचें

मच्छरों को भगाने के लिए मॉस्किटों रिपेलेंट का इस्तेमाल करें. खासतौर पर उस समय जब मच्छरों का कहर ज्यादा होता है.
यह भी पढ़े: गर्मियों में कच्चे आम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, इन 5 तरीकों से डाइट में करें शामिल
Latest News

Property Row: पीओके के पूर्व पीएम इलियास खान गिरफ्तार, संपत्ति हथियाने समेत लगे अन्य कई आरोप

Property Row: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के पूर्व प्रधानमंत्री सरदार तनवीर इलियास खान को को गिरफ्तार कर...

More Articles Like This