Water in Winter: सर्दियों में कम पानी पीने वाले हो जाएं सावधान! इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Water in Winter: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. इस मौसम का हर कोई बेसब्री से इंतजार करता है, लेकिन ये मौसम कई तरह की परेशानियां भी अपने साथ लाता है. बदलते मौसम के साथ-साथ हमारी लाइफस्टाइल भी बदलने लगती है. यहां तक की लोग पानी पीने का पैटर्न भी बदल देते हैं. असल में इस मौसम में प्यास बहुत कम लगती है, जिससे लोग पानी कम पीने लगते हैं. इस आदत की वजह से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है. शरीर की आवश्यक्ता के अनुसार, पानी पीना बेहद जरूरी है, वरना इंसान कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है. आइए जानते हैं कि कम पानी पीने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है…

हो सकता है किडनी स्टोन
अगर कोई व्यक्ति कम पानी पीता है तो, यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. जिससे शरीर में ही सॉल्ट और मिनरल्स इकट्ठा होने लगते हैं. जो आगे चलकर स्टोन में बदल जाते हैं. कम पानी पीने से किडनी सही ढंग से काम नहीं करती है. ऐसे में इन सिचुएशन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.

बढ़ जाती है कब्ज की समस्या
जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलता है तो, कई सारी परेशानियां होने लगती हैं. जिसका असर पेट पर पड़ने लगता है. दरअसल, खाना पचाने के लिए बॉडी को सही मात्रा में पानी की आवश्यक्ता होती है. ऐसे में कम पानी पीने से खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, जिससे कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है.

महसूस होने लगती है कमजोरी
पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से कमजोरी महसूस होने लगती है. डिहाइड्रेशन के कारण हमारी बॉडी अच्छी तरह प्रॉसेस नहीं कर पाती हैं. दरअसल, पानी की कमी की वजह से बॉडी में ऑक्सीजन और ब्लड की भी कमी होने लगती है, जिससे कमजोरी और थकान महसूस होती है.

ये भी पढ़ें- Eating Curd In Winter: सर्दियों में दही खाने को लेकर हैं कन्‍फ्यूज! यहां जानें सबकुछ  

बेजान हो जाती है त्वचा
सर्दियों के मौसम में त्वचा बेजान सी दिखने लगती है. पानी की कमी के कारण स्कीन में रूखापन बढ़ने लगता है. ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है.

एक दिन में कितना पानी पीना सही
सर्दियों में शरीर को तरोताजा और सेहतमंद रखने के लिए एक दिन में 3-4 लीटर पानी पीना जरूरी होता है. हाइड्रेटेड रहने के लिए आप रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This