Weight Gain Tips: दुबले-पतले लोग बार-बार हो रहें शर्मिंदा, अपनाएं ये उपाय; तेजी से बढ़ेगा वजन और मोटापा

Must Read

Weight Gain Tips: आज के इस भागदौड़ वाली जिंदगी में शरीर को फिट रखना एक बड़ी चुनौती है. कुछ लोग कुछ लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं, तो कुछ लोग दुबलेपन और कम वजन से परेशान हैं. कई बार लोग दुबलेपन की वजह से अपना आत्मविश्वास खोने लगते हैं. वजन बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के सप्लीमेंट्स लेते हैं और डाइट फॉलो करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनके शरीर पर कोई असर नहीं देखने को मिलता है और जो इसका साइड इफेक्ट्स पड़ता है वो अलग. ऐसे में लोग वजन बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे की तलाश में रहते हैं. अगर आप भी वजन बढ़ाने (Weight Gain Tips) के लिए देसी नुस्खे आजमाना चाहते हैं तो, हम आपके लिए वेट गेनिंग फल लेकर आए हैं जो आपके लिए चमत्कारी साबित हो सकता है.

खजूर ( Dates Benefits)
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व जरूरी होते हैं. अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो, आप खजूर का (Dates for Weight Gain) सेवन कर सकते हैं. खजूर खाने में भी स्वादिष्ट लगता है साथ ही उसमें न्यूट्रियंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. खजूर में विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, हेल्दी फैट्स और आयरन पाए जाते हैं. इसमें मौजूद फेनोलिक एसिड मेटाबॉलिज्म को कम करता है, जिससे वजन तेजी से बढ़ सकता है.

कैसे खाएं खजूर ( How to Eat Dates for Weight Gain)
वजन बढ़ाने के लिए आप खजूर भिगोकर खा सकते हैं. इससे खजूर में मौजूद फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. रात में 4-5 खजूर भिगोकर रख दें. फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. प्रतिदिन ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म कम होता है और पेट की भी सफाई हो जाती है. आप चाहें तो लंच के बाद भी 2 खजूर खा सकते हैं. इससे आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगेगी.

ये भी पढ़ें- Herbs for Bones: हड्डियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ये हर्ब्‍स, इनके सेवन से बढ़ी उम्र में भी फौलादी रहेंगे बोन्‍स

एक दिन में कितना खजूर खाएं
विशेषज्ञ के अनुसार, हेल्दी व्यक्ति को एक दिन में 2-3 खजूर खाना चाहिए. वहीं, जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं वो रोजाना 7-8 खजूर का सेवन कर सकते हैं. एक खजूर में लगभग 20 कैलोरी होती है. जिन्हें पेट संबंधित समस्या है, उन्हें खजूर का सेवन अवश्य करना चाहिए.

खजूर के अन्य फायदे

-नियमित खजूर का सेवन करने से कब्ज और पांचन संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा ये बवासीर को भी रोकने में फायदेमंद होता है.

-खजूर दिल से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है. इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

-खजूर का सेवन करने से कमजोर हड्डियां स्वस्थ होने लगती हैं. इससे एनीमिया जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

-अगर आपको हेल्दी स्कीन चाहिए तो आपके लिए खजूर बेस्ट ऑप्शन है. क्योंकि इसका सेवन करने से त्वचा चमकदार होती है और बालों का भी झड़ना कम होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

CSK vs SRH Dream 11 Prediction: ऐसे चुनें बेस्ट ड्रीम11 टीम, यहां जानिए प्लेइंग इलेवन और पिच रिपोर्ट

CSK vs SRH Dream 11 Prediction: आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 46वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद...

More Articles Like This