Yoga: मेंटल हेल्‍थ को फिट रखने के लिए करें ये योगासन, रहेंगे स्‍ट्रेस फ्री

Must Read

Yoga For Stress: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव आम बात है. घर से लेकर ऑफिस तक के कामों के कारण अधिकतर लोग इस समस्‍या से जूझ रहे. ऐसे में तनाव को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय ढुढ़ते है. अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो आप योग की मदद ले सकते हैं.

योग का नियमित अभ्‍यास हमें हेल्दी बनाए रखने में काफी मदद करता है. चाहें शारीरिक समस्‍या हो या मानसिक योग के पास सबका निदान है. मेंटल हेल्थ को तंदुरुस्त रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, इसलिए आज की खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे योगासन के बारे में जो आपके मेंटल हेल्थ को फिट रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे आप स्‍ट्रेस फ्री रहेंगे.

 

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्‍तानासन मेंटल हेल्‍थ को फिट रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. इस योग को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर दोनों पैरों को एकदम सीधे फैलाकर बैठ जाएं. अब गर्दन, सिर और रीढ़ की हड्डी को भी सीधा रखें. अब अपनी दोनों हथेलियों को दोनों घुटनों पर रखें. अब अपने सिर और धड़ को धीरे से आगे की ओर झुकाएं और अपने घुटनों को बिना मोड़े हाथों की उंगलियों से पैरों की उंगलियों को छूने का प्रयास करें. इस योगासन को 3 से 4 बार करें. यह मसल्स को मजबूत करने के साथ-साथ ब्लॉकेज को खोलता है. इस आसन को करते वक्त लंबी सांस खींचने और छोड़ने से आपके दिमाग को शांत रहने में मदद मिलती है.

दंडासन

यह योगासन तनाव को दूर करने में बेहद कारगर है. इस योग को करने के लिए रीढ़ की हड्डी को बिल्कुल सीधा करके बैठे और पैरों को सामने की फैला लें. लंबी सांस लेकर थोड़ी देर रोकें और फिर छोड़ दे. इस योग का नियमित अभ्‍यास करने से आपकी रीड की हड्डी मजबूत होती है. इससे आपको रिलैक्स महसूस होता है.

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन का नियमित अभ्यास शरीर में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने का काम करता है. ब्लड सर्कुलेशन के बढ़ने से शरीर को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन मिलता होता है. यह आपके मानसिक तनाव को कम करता है. इससे आपको काफी हद तक आराम महसूस होता है.

सेतु बंधासन

यह योगासन हार्ट ब्लॉकेज को खोलने में काफी मददगार है. नियमित रूप से इस योग का अभ्यास करने से अपने दिमाग को शांत और खुद को तनावमुक्त रख सकते है.

Latest News

देश के 180 वाइस चांसलर्स ने Rahul Gandhi के खिलाफ लिखा खुला लेटर, की कार्रवाई की मांग

Vice Chancellors Letter against Rahul Gandhi: देश के अलग-अलग हिस्सों से वाइस चांसलर और शिक्षाविदों ने एक खुला पत्र...

More Articles Like This