केले के छिलके को फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्‍तेमाल, बढ़ जाएगी पैरों की खूबसूरती

Must Read

Banana peel for cleaning feet: आमतौर पर लोग केला खाने के बाद उसके छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि केले का छिलका स्किन की खूबसूरती निखारने के साथ ही हाथ और पैरों को चमकाने का भी काम करता है. जी हां, अगर आप केले के छिलके को अपने पैरों की स्किन पर लगाएं तो इससे स्किन साफ हो जाएगी.

केले के छिलके का इस्‍तेमाल पेडीक्योर के तौर भी किया जा सकता है. केले के छिलकों से पेडीक्योर करने से पैर की स्किन सॉफ्ट और क्‍लीन होती है. तो चलिए जानते हैं केले के छिलकों को पैरों में लगाने के फायदे और सही तरीका.

केले के छिलके से ऐसे करें पेडीक्योर
अक्सर महिलाएं मेनीक्योर और पेडीक्योर करने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का यूज करती हैं. कुछ महिलाएं पार्लर में भी जाकर पेडीक्योर कराती हैं. ऐसे में अगर आपको बिना ज्‍यादे खर्च के पेडीक्योर करने का आसान घरेलू नुस्खा मिल जाए तो कैसा रहेगा? अगर आप केले का सेवन करती हैं तो अब से इसका छिलका फेंकने के बजाए अपने पैरों का पेडीक्योर करने के लिए इस्‍तेमाल करें.

पहला तरीका

केले के छिलकों से पेडीक्‍योर करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को साफ करें. इसके बाद केले के छिलके से पैरों की स्किन को अच्छे से रगड़ें. हर रोज इसके इस्तेमाल से आप पैरों की डेड स्किन सेल्स और गंदगी हट जाएगी. आपके पैर साफ-सुथरे नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें:- Winter Skin Care: सर्दियों के लिए अपनी त्‍वचा को यूं करें तैयार, बरकरार रहेगी निखार  

दूसरा तरीका

ठंडी के मौसम में अक्सर महिलाएं फटी एड़ियों से परेशान रहती हैं. ऐसे में केले का छिलका बेहद कारगर है. इसके लिए केले के छिलकों को एड़ियों पर रगड़ें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर बाद पानी से एड़ियों को क्‍लीन कर लें. ऐसा नियमित करने से फायदा दिखेगा. आपकी एड़ियां बिल्‍कुल सॉफ्ट हों जाएंगी.

तीसरा तरीका

केले के छिलके पर आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें. इससे अपने पैरों को रगड़ें. बता दें कि बेकिंग सोडा क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है. पांच मिनट तक पैरों को अच्‍छे से रगड़ें. कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब आधे बाल्टी पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर मिला लें. इसमें अपने पैरों को डुबाएं. पांच मिनट बाद बाहर निकाल लें. अब अपने पैरों को तौलिया से पोछकर मॉइश्चराइजर क्रीम अप्लाई करें.

ये भी पढ़ें:- Winter Health Tips: सर्दियों में इन चीजों का करें सेवन, कंपकंपी वाली ठंड से मिलेगी राहत  

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This