Chapped Lips: सर्दियों में फटे होंठों से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे, जल्‍द दिखेगा असर

Must Read

Chapped Lips: चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में होंठों की अहम भूमिका होती है. सर्दियां आते ही सभी के होंठ फटने लगते हैं. ऐसे में मौसम के बदलते ही हमें अपना स्किन केयर रुटीन भी चेंज कर देना चाहिए. सर्दी का असर चेहरे और होंठ पर सबसे ज्‍यादा देखने को मिलता है.

ड्राई लिप्स चेहरे की रंगत को फीकी कर देते हैं. साथ ही दर्द भी बहुत देते हैं. चेहरे की खूबसूरती में फटे होंठ किसी दाग से कम नहीं लगते. ऐसे में आज की खबर में हम आपकों फटे होंठ को ठीक करने के कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताएंगे. इससे आपके होंठ पिंक और सॉफ्ट हो जाएंगे.

बादाम का तेल

अगर आप ठंडी के मौसम में फटे होंठों से परेशान रहते हैं तो इसके लिए आज हर रोज सोने से पहले होंठो पर बादाम का तेल लगाएं. होंठ की 5 मिनट तक हल्की मसाज करें. इससे आपके होंठ गुलाबी और एकदम सॉफ्ट बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें:- Jaifal Benefits: पेट के लिए रामबाण है जायफल, ऐसे करें सेवन कब्ज और गैस की समस्या में झट से मिलेगी राहत  

नारियल का तेल

नारियल तेल फटे होठों को ठीक में बेहद कारगर है. जो लोग नारियल तेल का इस्‍तेमाल लिप्स और स्किन के लिए करते हैं, उन्हें ड्राई लिप्स की समस्या नहीं होती है. इसलिए दिन में 2 से 3 बार नारियल का तेल लिप्‍स पर लगाएं. इससे आपके लिप्स सॉफ्ट रहेंगे.

मलाई का इस्‍तेमाल  

होंठों पर मलाई का इस्‍तेमाल दादी-नानी के समय से ही चलते आ रहा है. फटे होंठों पर मलाई लगाने से होंठ मलाई जैसे सॉफ्ट हो जाते हैं. इसके लिए रोज रात को सोने से पहले होंठों पर मलाई लगाकर मसाज करें. 2 से 3 दिन में ही फटे होंठों से निजात मिलेगा. होंठ एकदम पिंक एंड सॉफ्ट हो जाएंगे.

लिप्स पर शहद

फटे होंठों को ठीक करने के लिए शहद का इस्‍तेमाल बेस्‍ट हो सकता है. इससे होंठ मुलायम होते हैं और दरारें भी कम हो जाती है. इससे लिप्स में होने वाला दर्द भी दूर हो जाएगा. फंटे लिप्‍स को ठीक करने के लिए शहद के साथ चीनी का भी इस्‍तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप दो चुटकी चीनी में दो बूंद शहद को मिलाकर होंठों पर स्क्रब की तरह से इस्तेमाल करें. इससे होंठों से निकलने वाली डेड स्किन रिमूव हो जाएंगे. इसके साथ ही आपके होंठ मुलायम होंगे.

ये भी पढ़ें:- Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर कितने बजे होगा चांद का दीदार, जानिए अपने शहर में चंद्रोदय का समय

Latest News

Dhamtari: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, सर्चिग जारी

Dhamtari: छत्तीसगढ़ से मुठभेड़ की खबर आ रही है. यहां धमतरी में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई...

More Articles Like This