Jaifal Benefits: पेट के लिए रामबाण है जायफल, ऐसे करें सेवन कब्ज और गैस की समस्या में झट से मिलेगी राहत

Must Read

Jayfal ke fayde: आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते पेट की समस्या आम बात है. ऐसे में हम पेट की समस्याओं को दूर करने में दवा की जगह घरेलू नुस्खों पर ज्यादा भरोसा करते हैं. ऐसे में हमारे किचन में भी कई ऐसे मसाले मौजूद हैं, जो न सिर्फ आपके पेट बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी हैं. ऐसे ही मसाले का नाम है जायफल. इसे आयुर्वेद में जड़ी-बूटी की संज्ञा दी गई है.

आपको बता दें कि जायफल में मैग्नीशियम, फाइबर, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन बी 6, फोलेट, थियामिन और मैक्लिग्नान भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए ये एसिडिटी, अल्सर और कब्ज की समस्या में भी बहुत लाभकारी है. आइए हम आपको बताते हैं जायफल खाने के फायदे (Jaiphal Benefits). इसे जानने के बाद आप जायफल (Jaiphal) की मदद से कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. आइए बताते हैं इसके फायदे…

अपच होने पर ऐसे करें प्रयोग

आपको बता दें कि अगर आप भी अपच की समस्या से जूझ रहे हैं, तो जायफल का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जायफल एक बहुत ही अच्छा पाचन एजेंट होता है. इसलिए इसके सेवन से पेट की समस्याओं (Stomach Problem) में लाभ मिलता है.

आंतों से गैस की समस्या करेगा दूर

अगर आपके पेट में दर्द है या आप पेट फूलने और गैस की समस्या से परेशान हैं, तो जायफल का सेवन आपके लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है. इसके सेवन से आपके आंतों से गैस की समस्या दूर होने में काफी मदद मिलेगी.

कब्ज में भी बेहद लाभकारी

दरअसल, आपको अगर कब्ज है, तो जायफल बेहद लाभकारी हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए इसके सेवन से आपको मल त्यागने के दौरान भी काफी आसानी होती है. अगर आपको भी कब्ज हैं, तो सुबह जायफल का सेवन करें. लाभ होगा.

जानिए कैसे करें जायफल का सेवन

जायफल का सेवन के लिए आप सबसे पहले जायफल को पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद गर्म पानी में जायफल मिलाकर लें. आपको लाभ होगा, लेकिन इसका सेवन करने से पहले से डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This