Best Places To Visit In Winter: सर्दियों में भारत की इन खूबसूरत जगहों को करें एक्स्प्लोर, दिल छू लेंगे ‘पंछी नदिया पवन के झोंके’

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Best Places To Visit In Winter: सर्दियों का सीजन शुरू होने वाला है. सर्दी के मौसम में ठंडी-ठंडी हवाओं के बीच घूमने का मजा ही कुछ अलग है. ऐसे में अगर आप भी सर्दियों के मौसम में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे खूबसूरत जगह के बारे में बता रहे हैं, जो दोस्तों या फैमिली के साथ घूमने के लिए बहुत शानदार है. यहां आप ठंडी-ठंडी हवाओं के साथ रंग-बिरंगे पक्षियों को देख आपका दिल-दिमाग हो जाएगा खुश हो जाएगा.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क
आप सर्दियों के सीजन में उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जा सकते हैं यहां जंगलों से लेकर नदी और घास के मैदानों तक प्राकृतिक वास की विशाल विविधता मौजूद है. यहां कई दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों के ठिकाने हैं. आइबिस बिल, हिमालयन रूबीथ्रोट और वॉलक्रीपर जैसी पक्षियों को देख सकते हैं.

काजीरंगा
आप सर्दियों के सीजन में काजीरंगा जा सकते हैं. काजीरंगा के जंगलों, घास के मैदानों और नदी के प्राकृतिक ठिकानों में 470 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां हैं. सर्दियों के सीजन में लोग बंगाल फ्लोरिकन, पेलाज फिश ईगल और स्वॉम्प फ्रैंको‌लिन को देखने के लिए आते हैं.

केवलादेव घाना नेशनल पार्क
सर्दियों के सीजन में पक्षी प्रेमियों के लिए देश के सबसे मशहूर पक्षी दर्शन स्थलों में से एक राजस्थान का केवलादेव घाना है. यहां आपको सारस क्रेन, ब्लैक-नेक्ड स्टॉर्क, डालमेशियन पेलिकन, यूरेशियन स्पूनबिल और डस्की ईगल-उल्लू देखने को मिल सकता है.

नल सरोवर बर्ड सैंक्चुएरी
गुजरात का सबसे बड़ा पक्षी अभयारण्य, नल सरोवर, अहमदाबाद के पश्चिम में स्थित है. यहां 200 से ज्यादा प्रजाति की पक्षियां हैं. सर्दियों के सीजन में यहां पक्षी प्रेमियों को ग्रेटर फ्लैमिंगो, इंडियन स्कीमर, पाइड एवोसेट और कॉमन क्रेन को देखने को मिलेगा.

सुंदरबन नेशनल पार्क
सर्दियों के सीजन में आप पश्चिम बंगाल सुंदरबन नेशनल पार्क जा सकते हैं. गंगा के डेल्टा के घने मैंग्रोव वनों वाला यह संरक्षित क्षेत्र नालों और सहायक नदियों से हुआ है. वैसे तो यह रॉयल बंगाल टाइगर के घर के रूप में जाना जाता है, लेकिन सर्दी के सीजन यहां पक्षी प्रेमियों को मास्क्ड फिनफुट, मैंग्रोव पिट्टा और किंगफिशर देखने को मिलेगा. यह किंगफिशर की प्रजातियों को देखने के लिए भी सबसे अच्छी जगह है, यहां आपको ब्राउन-विंग्ड किंगफिशर, ब्लैक-कैप्ड किंगफिशर और कॉलर किंगफिशर देखने को मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Relationship Tips: पार्टनर से भूलकर भी शेयर न करें ये सीक्रेट्स, वरना चंद पलों में टूटकर बिखर जाएगा रिश्‍ता

Latest News

Dhamtari: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, सर्चिग जारी

Dhamtari: छत्तीसगढ़ से मुठभेड़ की खबर आ रही है. यहां धमतरी में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई...

More Articles Like This