Water chestnut: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है ये फल, डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे जबरदस्‍त फायदे

Must Read

Water chestnut Benefits: सर्दी आते ही बाजार में सिंघाड़ा (Water chestnut) मिलने लगता है. सिंघाड़ा स्‍वाद से भरपूर होने के साथ ही कई खास प्रकार के औषधीय गुणों से युक्‍त है. अगर आप सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में सिंघाड़ा शामिल करते हैं तो ये आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रख सकता है. तो आइए आज आपको सिंघाड़ा खाने के फायदे (Water chestnut Benefits) और इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके बताते हैं.

बवासीर

जिन्हें बवासीर (hemorrhoid) की प्रॉब्‍लम है, उसके लिए सिंघाड़ा बेहद फायदेमंद है. कच्चा सिंघाड़ा नियमित खाने से बवासीर की समस्‍या दूर होगी. इसका सीजन न होने पर आटे की रोटियां भी खाई जा सकती हैं.

दमा या अस्थमा

ठंडी का मौसम दमा या अस्थमा (asthma) के मरीजों के लिए जानलेवा माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सिंघाड़ा अस्थमा के मरीजों के लिए संजीवनी से कम नहीं है. इसे खाने से हमारा फेफड़ा स्‍ट्रांग होता है और सांस संबंधित परेशानियां दूर रहती हैं.

ये भी पढ़ें :- देवउठनी एकादशी पर ये उपाय करना होता है मंगलकारी, दूर होती ये समस्याएं!

हड्डियां बनती हैं मजबूत

सिंघाड़ा कैल्शियम युक्त होता है और यह हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता या आप आर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो ठंडियों में सिंघाड़े का सेवन करें.

इन्फेक्शन

अगर गले में इन्फेक्शन हो गया है तो सिंघाड़े का आटा दूध में मिलाकर पिएं. इससे तुरंत राहत मिलेगी. घेघा सिंघाड़े में आयोडीन की पर्याप्त मात्रा होती है जिसकी वजह से यह घेघा रोग में भी फायदेमंद है. आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी यह बेहद मददगार है.

ब्लड सर्कुलेशन

हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त रखने में सिंघाड़ा बेहद मददगार है. अगर आपको यूरिन से जुड़ी कोई समस्या है तो उसमें भी सिंघाड़ा एक रामबाण इलाज माना जाता है.

सिंघाड़े का कैसे करे सेवन?

ठंडी के मौसम में आप ब्रेकफास्‍ट डाइट में सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं. आप इन्हें सीधे छीलकर खा सकते हैं. यदि आप किसी दूसरे रूप में इसका स्वाद और फायदा लेना चाहते हैं तो तरह-तरह के फलों के साथ मिलाकर इसका जूस बना सकते हैं. इसके अलावा, सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो सिंघाड़े के आटे की रोटी हमारे दिल की सेहत के लिए एक लाजवाब चीज होती है.

ये भी पढ़ें :- Crime: जूस के डिब्बों में मिला करीब ढाई करोड़ का सोना, आरोपी दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

Latest News

18 May 2024 Ka Panchang: शनिवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

18 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This