Vidyasagar Maharaj: आचार्य विद्यासागर महाराज ने किया शरीर का त्याग, देर रात हुए ब्रम्हलीन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Acharya Vidyasagar Maharaj: आज जैन मुनि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज ने समाधि ले ली और ब्रम्हलीन हो गए. बताया जा रहा है कि देर रात 2 बजकर 30 मिनट पर उन्होंने देह त्याग दी. उन्होंने छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ स्थित चन्द्रगिरी तीर्थ पर अंतिम सांस ली. जानकारी के मुताबिक उनका अंतिम संस्कार आज 18 फरवरी रविवार को दोपहर 1 बजे किया जाएगा.

बता दें वो पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के देह त्यागने से देशभर में शोक की लहर है. आचार्य ने पिछले तीन दिनों से अन्न जल त्याग दिया था. बताया जा रहा है कि 3 दिन पहले ही आचार्य विद्यासागर ने आचार्य पद अपने शिष्‍य निर्यापक मुनि समयसागर को सौंप दिया था और सल्लेखना की प्रक्रिया शुरू कर दी थी. जानकारी दें कि आचार्य अंतिम सांस तक चैतन्य अवस्था में रहे और मंत्रोच्चार करते हुए उन्होंने देह का त्याग किया.

पीएम ने किया ट्वीट

जैन मुनि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के देह त्यागने की खबर सामने आने के बाद पूरे देश में शोक की लहर है. पीएम मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “मेरे विचार और प्रार्थनाएँ आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज जी के अनगिनत भक्तों के साथ हैं. आने वाली पीढ़ियाँ उन्हें समाज में उनके अमूल्य योगदान के लिए याद रखेंगी, विशेषकर लोगों में आध्यात्मिक जागृति के उनके प्रयासों, गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और अन्य कार्यों के लिए. मुझे वर्षों तक उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का गौरव प्राप्त हुआ. मैं पिछले साल के अंत में डोंगरगढ़, छत्तीसगढ़ में चंद्रगिरि जैन मंदिर की अपनी यात्रा को कभी नहीं भूल सकता. उस समय मैंने आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज जी के साथ समय बिताया था और उनका आशीर्वाद भी प्राप्त किया था.”

सीएम साय ने भी किया ट्वीट

आचार्य विद्यासागर महाराज के देह त्याग पर छत्तीसगढ़ के CM विष्णु देव साय ने शोक जताया है. उन्होंने X पर लिखा “विश्व वंदनीय, राष्ट्र संत आचार्य श्री विद्यासागर महामुनिराज जी के डोंगरगढ़ स्थित चंद्रगिरी तीर्थ में सल्लेखना पूर्वक समाधि का समाचार प्राप्त हुआ. छत्तीसगढ़ सहित देश-दुनिया को अपने ओजस्वी ज्ञान से पल्लवित करने वाले आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज को देश व समाज के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्य, उनके त्याग और तपस्या के लिए युगों-युगों तक स्मरण किया जाएगा. आध्यात्मिक चेतना के पुंज आचार्य श्री विद्यासागर जी के श्रीचरणों में कोटि-कोटि नमन.”

यह भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोने और चांदी के भाव में बंपर उछाल, जानिए आज का भाव

Latest News

भारत-मिस्त्र के बीच सफर करना होगा और भी आसान! EgyptAir कर रही डेली फ्लाइट की तैयारी

EgyptAir: भारत और मिस्‍त्र के बीच न सिर्फ राजनयिक, बल्कि बड़ा व्‍यापारिक सहयोग भी है. बीते कुछ सालों में...

More Articles Like This