Aditya L1 Launch LIVE Updates: भारत का पहला सौर मिशन आदित्य एल1 लांच, यहां देखिए लाइव अपडेट

Must Read

Aditya L1 Mission Launch: आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से ISRO आज भारत के पहले सूर्य मिशन आदित्य एल1 को लॉन्च करने के लिए तैयार है. Aditya L1 को सूर्य परिमंडल के दूरस्थ ऑबर्जवेशन और पृथ्वी से करीब 15 लाख किमी दूर सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु पर सौर हवा का वास्तविक ऑबर्जवेशन करने के लिए निकल गया है. यह सूर्य की स्टडी करने वाला भारत का पहला अंतरिक्ष यान होगा. यहां देखें लाइव….

इसे शनिवार सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर इसरो के PSLV के मदद से श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से लॉन्च किया जाएगा. इसरो ने Aditya L1 के 125 दिनों में करीब 15 लाख किमी की दूरी तय कर लैग्रेंजियन पॉइंट L1 के आसपास हेलो कक्षा में स्थापित होने की उम्मीद है, बता दें कि ये पॉइंट सूर्य के सबसे नजदीक माना जाता है.

Aditya L1 Mission का मेन फोकस सौर वातावरण में गतिशीलता, सूर्य के परिमंडल की गर्मी, सूर्य की सतह पर सौर भूकंप या CME, सूर्य के धधकने संबंधी गतिविधियों, उनकी विशेषताओं और पृथ्वी के नजदीक स्पेस में मौसम संबंधी समस्याओं को समझना है. सात Aditya L1 अपने साथ पेलोड भी है. इसमें से 4 सूर्य के प्रकाश का इंस्पेक्शन करेंगे. ISRO चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर CHANDRAYAN-3 की सॉफ्ट लैंडिंग की सफलता के बाद ये मिशन इसरो का बड़ा कदम है.

Latest News

हम सबके भीतर परमात्मा के प्रति विद्यमान है श्रद्धा: दिव्य मोरारी बापू

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, भगवान शिव की अद्भुत बरात का वर्णन है, ऐसी...

More Articles Like This