Ayodhya: 5 दिसंबर को मिलेगा राममंदिर के अपने पॉवर स्टेशन को बिजली का कनेक्‍शन, लगाई जाएगी विशेष तरह की लाइटें  

Must Read

Ayodhya ram mandir: राममंदिर में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा के पहले ही अपना पॉवर स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. दरअसल, पांच दिसंबर को रामजन्मभूमि परिसर में निर्माणाधीन 33 केवीए के सब स्टेशन को बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा. जिसके बाद श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से 8 दिसंबर को मंदिर की बिजली व्यवस्था का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा.

सब स्टेशन को 5 दिसंबर को मिलेगा कनेक्शन

पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन ने रामजन्मभूमि परिसर में बिजली के चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर उसकी प्रगति का जायजा लिया. श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ़ अनिल मिश्र ने बताया कि मंदिर का अपना 33 केवीए का सब स्टेशन आठ दिसंबर से प्रारंभ हो जाएगा.

जबकि अधिकारियों ने कहा कि वह पांच दिसंबर को सब स्टेशन को कनेक्शन दे देंगे. अपना सब स्टेशन प्रारंभ होने के बाद रामजन्मभूमि परिसर की बिजली व्यवस्था का ट्रायल भी किया जाएगा. इसके अलावा राम मंदिर में विशेष अवसरों पर विशेष प्रकाश व्यवस्था करने के लिए योजना बनाई जा रही है.

ये भी पढ़े:-  Rajasthan CM Candidate: राजस्थान में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? जानिए किसके सिर सजेगा ताज

गर्भगृह में लगाई जाएगी विशेष ईंटे

अधिकारियों ने बताया कि राममंदिर सीढि़यों के साथ ही गर्भगृह में जहां रामलला प्राणप्रतिष्ठित होंगे उसका फाउंडेशन भी सजाया जा रहा है. लाइट की व्यवस्था के लिए वहां पंजाब से लाए गए विशेष ईंटे लगाई जा रही हैं, जिनमें से लाइटिंग के लिए वायर लगाए जाएंगे. इसके साथ ही कुबेर टीले के सुंदरीकरण का भी काम तेजी से चल रहा है. बता दें कि मंदिर में कई झरोखे भी बनाए गए हैं, जिन पर अद्भुत नक्काशी की गई है.

Ayodhya ram mandir: 70 करोड़ का नया प्रस्ताव

पॉवर कारपोरेशन के चेयरमैन डॉ. आशीष कुमार गोयल ने विभागीय अधिकारियों के साथ राम की पैड़ी पर स्थित उपकेंद्र पर बैठक की. आशीष कुमार ने अंडरग्राउंड विद्युत लाइन के कार्यों की समीक्षा की. उन्‍होंने बताया कि इसके लिए 240 करोड़ रूपये का बजट दिया गया था, काम पूरे हो चुके हैं और 70 करोड़ रुपये बचें हैं.

चेयरमैन आशीष कुमार गोयल ने 70 करोड़ का एक नया प्रस्ताव बनाकर भेजने का निर्देश दिया.  उन्होंने ओटीएस योजना की समीक्षा की साथ ही राजस्व वूसली बढ़ाने का निर्देश दिया. बता दें कि इस बैठक में मुख्य अभियंता हरीश बंसल, अधीक्षण अभियंता सुशील गर्ग, अधिशाषी अभियंता प्रदीप वर्मा, एसडीओ रामभेज वर्मा सहित अन्य मौजूद रहे.

Latest News

21 May 2024 Ka Panchang: मंगलवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

21 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This