15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, कहा- दो दशकों में हमने अनेक उपलब्धियाँ हासिल की

Must Read

BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर हैं. यहां पर पीएम नरेंद्र मोदी ने 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री ने 15वें BRICS सम्मेलन में खुले पूर्ण सत्र को संबोधित किया. उन्होंने इस सम्मेलन में कई महत्वपूर्ण बातों को रखा. 15वां ब्रिक्स सम्मेलन इस साल साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हो रहा है. इस मंच से पीएम मोदी ने ब्रिक्स की कई उपलब्धियों को गिनाया. साथ ही कहा कि इस संगठन ने विगत वर्षों में कई बड़ी उपलब्धियों को हासिल किया है, जिससे लोगों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव आया है और जीवन बेहतर हो रहा है.

इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “लगभग दो दशकों में ब्रिक्स ने एक लंबी और शानदार यात्रा तय की है। इस यात्रा में हमने अनेक उपलब्धियाँ हासिल की हैं, हम दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में वैश्विक दक्षिण के देशों ब्रिक्स में विशेष महत्व दिया गया है हम इसका स्वागत करते हैं. भारत ने भी G20 की अध्यक्षता में इस विषय को महत्व दिया है.”

भारतीयों का यहां से पुराना रिश्ता
साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग शहर को भारत के लोगों से जोड़ते हुए पीएम ने कहा, “जोहान्सबर्ग जैसे खूबसूरत शहर में एक बार फिर से आना मेरे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के लिए खुशी की बात है. इस शहर का भारतीयों और भारतीय इतिहास से गहरा और पुराना रिश्ता रहा है. यहां से कुछ दूरी पर टॉल्स्टॉय फार्म स्थित है, जिसका महात्मा गांधी ने 110 वर्ष पूर्व निर्माण करवाया था. महात्मा गांधी ने भारत, यूरेशिया और अफ्रीका के महान विचारों को जोड़कर हमारी एकता और सद्भाव की मजबूत नींव रखी.”

ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम ने पेश किए कई अहम प्रस्तव
15वें ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी ने कुछ अहम प्रस्ताव पेश किए हैं. इसमें शिक्षा एवं प्रौद्योगिकी में सहयोग, अंतरिक्ष अन्वेषण संघ स्थापित करना, अंतरराष्ट्रीय बिग कैट गठबंधन के तहत ‘बड़ी बिल्लियों’ पर सहयोग और स्किल मैपिंग में सहयोग बढ़ाना इत्यादि शामिल है.

यह भी पढ़ें-

आखिर क्यों चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचना चाहते हैं सभी देश? जानें क्या है वजह?

Latest News

Met Gala 2024: क्या है मेट गाला, कब हुई थी इसकी शुरुआत? जानें फैशन महाकुंभ से जुड़ी खास बातें

Met Gala 2024: मशहूर फैशन समारोह मेट गाला से जुड़ी खबरों से मनोरंजन की दुनिया गुलजार है. आज यानी...

More Articles Like This