Ram Mandir Ayodhya: इस दिन से फिर शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण कार्य, जानिए कितना काम बाकी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को सम्पन्न हुई थी. इसके बाद राम दरबार में प्रतिदिन लाखों भक्त हाजिरी लगा रहे हैं. अब एक बार फिर से अयोध्या में मंदिर निर्माण के काम को शुरू करने की तैयारी है. दरअसल, मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को देखते हुए निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को एक महीने की छुट्टी दे दी गई थी.

जानकारी दें कि राम मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने कहा, ‘मंदिर की पहली मंजिल का काम लगभग पूरा हो चुका है. अब, दूसरी मंजिल और शिखर के लिए काम फिर से शुरू होगा, इसके लिए हमने तैयारी कर ली है.

छुट्टी पर गए थे मजदूर

आपको बता दें कि एल एंड टी ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण 15 जनवरी से राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे निर्माण कार्य को रोक दिया था. वहीं, सभी मजदूरों को एक महीने की छुट्टी दे दी गई थी. अब मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद, श्रमिकों को काम पूरा करने के लिए वापस बुलाया गया है.

कितनें श्रमिक कर रहे काम

जानकारी दें कि मंदिर निर्माण में लगे 3500 मजदूर 15 फरवरी को काम पर लौट आएंगे. अभी राम मंदिर परिसर में लगी मशीनों को दोबारा जोड़ने का काम किया जा रहा है. इसके लिए निर्माण स्थल पर करीब 3,500 मजदूरों को लगाया गया है.

अभी तक 20.50 लाख लोगों ने किए रामलला के दर्शन

प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से राम मंदिर को आम भक्तों के लिए खोल दिया गया है. ऐसे में रोजाना रिकॉर्ड संख्या में लोग दर्शन करने पहुंच रहे हैं. ताजा जारी आंकड़ों की बात करें तो 23 जनवरी से अभी तक 20.50 लाख लोगों ने दर्शन किए. अधिकारियों का कहना है कि राम लला का दर्शन पाने के लिए रात में ही भक्तों की लाइन लग जाती है. 23 जनवरी को 5 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किया था. वहीं, 24 जनवरी को करीब 3.5 लाख लोगों ने दर्शन किए थे. राम भक्तों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा अच्छी व्यवस्था की जा रही है. वहीं, अयोध्या पहुंचे श्रद्धालु अच्छी व्यवस्था को देखते हुए सीएम योगी और प्रशासन का आभार जताया है.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: काशी के इस गुमनाम कलाकार की कल्पना हैं रामलला, केवल योगीराज ने नहीं बनाई मूर्ति!

Latest News

पीएम ने MP को दी कई परियोजनाओं की सौगात, बोले- हम विरासत और विकास को साथ लेकर चलें

PM Narendra Modi Visit: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में लगभग 17,000 करोड़ रुपए से अधिक की...

More Articles Like This