RRTS Rapidx Train: रैपिड ट्रेन में क्या-क्या मिलेगी सुविधा और कितना होगा किराया; यहां जानिए सबकुछ

Must Read

RRTS Rapidx Train: देश की पहली रैपिड रेल (Rapid Rail) का इंतजार अब खत्म हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज यानी 20 अक्टूबर को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का उद्घाटन किया. पीएम के हरी झंडी दिखाने के बाद साहिबाबाद से दुहाई तक रैपिडएक्स ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया. ये Rapidx Train नमो भारत नाम से जानी जाएगी. वहीं, 21 अक्टूबर से इसे आम यात्रियों के लिए खोला जाएगा. आइए जानते हैं कि आम जनता को इस ट्रेन में क्या खास सुविधा दी जाएगी और इसमें सफर के लिए कितना लगेगा किराया.

कितना होगा रैपिड ट्रेन का किराया?
रैपिड ट्रेन में आम जनता को दो क्लास में सुविधाएं दी जाएगी. (साधारण और प्रीमियम) एनसीआरटीसी (National Capital Region Transport Corporation) के मुताबिक, जो भी यात्री साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक यात्रा करता है, उनका किराया 50 रुपये होगा. वहीं प्रीमियम कोच का किराया 100 रुपये होगा. वहीं, अगर यात्री साहिबाबाद स्टेशन पर चढ़कर तुरंत उसी स्टेशन पर उतर जाता है तो, उसे 20 रुपये किराया देना होगा.

ये भी पढ़ें- Digital Marketing खोलता है युवाओं के लिए बेहतर नौकरी का विकल्प, कमा सकते हैं लाखों

क्या होंगी रैपिड रेल की सुविधाएं?
इस ट्रेन में कई आधुनिक सुविधा मिलेंगी. इसमें साधरण और प्रीमियम कोच भी होगा. इस ट्रेन में सीनियर सिटीजन और विकलांग लोगों के लिए भी सीटें तैयार की गई हैं. इसके अलावा महिलाओं का अलग कोच होगा. वहीं, प्रीमियम श्रेणी में रिक्लाइनिंग चेयर, मैगजीन होल्डर, फुटरेस्ट और कोट हुक जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इसके अलावा ट्रेन में मोबाइल-यूएसबी चार्जर, वाईफाई की सुविधाएं भी मौजूद हैं. इस ट्रेन का सिस्टम ऐसा होगा कि, ये 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. यात्री कार्ड और मोबाइल के माध्यम से भी टिकट खरीद सकते हैं.

दिल्ली से मेरठ पहुंचने में कितना लगेगा समय
ट्रेन से दिल्ली से मेरठ तक का सफर तय करने के लिए लगभग 1 घंटा 20 मिनट लगता था. वहीं, बस से डेढ़ से दो घंटे का समय लगता है. अब रैपिड एक्स से दिल्ली से मेरठ जाने में महज 55 मिनट का समय लगेगा. वहीं, साहिबाबाद से दुहाई तक सिर्फ 12 मिनट में दूरी तय की जा सकती है.

Latest News

Maharashtra News: अपने भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने के लिए सत्ता चाहता है इंडी अलायन्स: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने बीकेसी...

More Articles Like This