G20 Summit 2023 Delhi LIVE: दूसरा सेशन प्रारंभ, पीएम का ऐलान; लीडर्स डिक्लेरेशन पर बनी सहमति

Must Read

G20 Summit 2023 Delhi LIVE: 18वें जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन राजधानी दिल्ली में किया जा रहा है. इस बीच पहले सत्र का समापन हो गया हैं. पीएम नरेंद्र मोदी और यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. आपको बता दें कि शिखर सम्मेलन के पहले दिन पीएम मोदी ने सभी वैश्विक नेताओं का भारत की धरती पर स्वागत किया.

पीएम मोदी ने स्वागत भाषण के दौरान कहा कि ‘भारत दुनिया से वैश्विक विश्वास की कमी को विश्वास और निर्भरता में बदलने का आह्वान करता है. यह हम सभी के लिए एक साथ आगे बढ़ने का समय है.’ दूसरे सत्र की शुरुआत में पीएम ने कहा कि “एक खुशखबरी मिली है कि हमारी टीम के कठिन परिश्रम और आप सबके सहयोग से जी 20 लीडर समिट के डिक्लेरेशन पर सहमति बनी है. मेरा प्रस्ताव है कि लीडर्स डिक्लेरेशन को भी अपनाया जाए. मैं भी इस डिक्लेरेशन को अपनाने की घोषणा करता हूं.”

आपको बता दें कि दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने हाथ मिलाया.

जी 20 सम्मेलन के पहले दिन, पहले सत्र की बैठक के बाद दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के प्रवक्ता विंसेंट मैग्वेन्या ने कहा, “हम PM मोदी और भारत सरकार द्वारा जी-20 की अध्यक्षता के दौरान दिखाए गए नेतृत्व से काफी खुश हैं. PM मोदी ने इस शिखर सम्मेलन में ग्लोबल साउथ पर ध्यान केंद्रित किया और यह सुनिश्चित किया कि कई छोटे विकासशील देश जिन्हें अक्सर इन मंचों से बाहर रखा गया था, उन्हें शामिल किया जाए और उन्हें सुना जाए.”

वहीं, दिल्ली में आयोजित हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग की हिंदुस्तानी प्रवक्ता मार्गरेटा मैकलियोड ने कहा, “अमेरिका और भारत बहुत बड़े पैमाने पर सहयोग कर रहे हैं, जिसमें क्रिटिकल एंड एमर्जिंग टेक्नोलॉजी, इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी शामिल हैं. हमने भारतीय इलेक्ट्रॉनिक वाहन ट्रांसिशन को लेकर कुछ ऐलान किया है.”

उल्लेखनीय है कि दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन का आज पहला दिन है. 10 सितंबर तक चलने वाले इस समिट में पूरी दुनिया से जी20 के नेता पहुंचे हैं. इसको देखते हुए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है. राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. भारत की अध्यक्षता में हो रहे शिखर सम्मेलन में मेहमानों के स्वागत और उनकी सुरक्षा के लिए कड़ी व्यवस्थाएं की गई हैं. इस बीच इस सम्मेलन के कारण दुनिया भर की निगाहें भारत पर हैं.

गौरतलब है कि G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले पीएम मोदी 8 सितंबर को कई देशों के जनप्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. पीएम मोदी ने इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी.’

यह भी पढ़ें-

G20 Summit 2023 Delhi LIVE: पीएम मोदी ने विदेशी मेहमानों का किया स्वागत, अफ्रीकी यूनियन बना G20 का सदस्य

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This