G20 Summit 2023 Delhi LIVE: पीएम मोदी ने विदेशी मेहमानों का किया स्वागत, अफ्रीकी यूनियन बना G20 का सदस्य

Must Read

G20 Summit In Delhi: शिखर सम्मेलन के पहले दिन के पहले सेशन की शुरुआत भारत मंडपम में हो गई. इस दौरान पीएम मोदी ने सभी आए विदेशी नेताओं का स्वागत किया. पीएम ने सबसे पहले मोरक्को भूकंप का जिक्र किया. उन्होंने भूकंप से जान गवाएं लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की. पीएम ने इस दौरान कहा कि कुछ देर पहले मोरक्को में आए भूकंप से प्रभावित लोगों के प्रति में अपनी संवेदना प्रकट करना चाहता हूं. हम प्रार्थना करते हैं कि सभी घायल लोग शीघ्र स्वस्थ हों. इस कठिन समय में पूरा विश्व समुदाय मोरक्को के साथ है. हम उन्हें हर संभव सहायता पहुंचाने के लिए तैयार हैं.

पीएम ने जी20 समिट की पहली बैठक में अफ्रीकी यूनियन के आधिकारिक रूप से जी20 ग्रुप में शामिल होने का ऐलान किया. पीएम मोदी ने यूनियन के अध्यक्ष को गले लगाकर बधाई दी. पीएम मोदी ने इस दौरान इस बात का भी ऐलान किया कि आप सभी की सहमति के साथ आज से अफ्रीकी यूनियन जी20 का स्थायी सदस्य बनने जा रहा है. इस ऐलान के बाद वहां पर मौजूस सभी लोगों ने तालियां बजाईं. वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर अफ्रीकी यूनियन के अध्यक्ष अजाली असौमनी को साथ लेकर आए, जिसके बाद पीएम ने उनको गले लगाया और बधाई दी.

जी20 सम्मेलन की पहली बैठक के पहले सत्र का शुभारंभ करते हुए पीएम ने कहा, “कोविड-19 के बाद विश्व में एक बहुत बड़ा संकट विश्वास के आभाव का आया है. युद्ध ने इसको और गहरा किया है. जब हम कोविड को हरा सकते हैं तो हम आपसी विश्वास में आए इस संकट पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं. यह हम सबका साथ चलने का समय है इसलिए सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का मंत्र हम सबके लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है. वैश्विव अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल हो, उत्तर और दक्षिण में डिवाइड हो, पूर्व और पश्चिम की दूरी हो, भोजन, ईंधन और उर्वरक का प्रबंधन हो, आतंकवाद साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा या जल सुरक्षा, हमें भावी पीढ़ियों के लिए इसका ठोस समाधान ढूंढना होगा.

Latest News

कनाडा में कई वाहनों की आपस में टक्कर से दर्दनाक सड़क हादसा, भारतीय दंपत्ति समेत 4 की मौत

Huge Accident in Canada: कनाडा से एक बड़ी सड़क हादसे की खबर सामने आई है. यहां पर एक हाईवे...

More Articles Like This