Holi 2024: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह सियाचिन में खेलेंगे होली, जवानों को लगाएंगे अबीर-गुलाल

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holi 2024: होली के पर्व को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है. नेता-अभिनेता से लेकर बड़ी-बड़ी हस्तियां होली के रंग में रंगी नजर आ रही हैं. हर कोई रंगोत्सव की तैयारी कर रहा है. वहीं, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह होली के शुभ अवसर पर 24 मार्च को सियाचिन के दौरे पर जाने वाले हैं. बता दें कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सियाचिन में आधिकारी दौरा करने नहीं जाएंगे. बल्कि सशस्त्र बलों के जवानों के साथ होली खेलने और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए जा रहे हैं.

रक्षामंत्री ने दी जानकारी

बता दें कि आज यानी 24 मार्च को राजनाथ सिंह दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में होंगे. यहां वे देश की रक्षा में तैनात सशस्त्र बलों के जवानों के साथ होली खेलेंगे. बता दें कि इसकी जानकारी खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दी है. उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, कल यानी 24 मार्च को मैं दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में रहूंगा. वहां तैनात सशस्त्र बलों के जवानों के साथ होली मनाने के लिए उत्सुक हूं.

ज्ञात हो कि सियाचिन की पहाड़ियां सालभर बर्फ से ढंकी होती हैं. यह पहली बार नहीं है जब केंद्र सरकार का कोई मंत्री सैन्य बलों के साथ कोई त्यैहार मना रहा है. इसके पहले भी पीएम मोदी हों या केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, सभी सैन्य जवानों के साथ त्योहार मनाते आए हैं.

युद्ध से ज्यादा मौसम की मार

बता दें लगभग 20 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित सियाचिन ग्लेशियर को दुनिाय के सबसे ऊचे सैन्यीकृत क्षेत्र के रूप में जाना जाता है. यहां सैनिकों को युद्ध से ज्यादा मौसम और शीतलहर की मार से लड़ना पड़ता है. सर्दियों के दौरान ग्लेशियर पर हिमस्खलन और भूस्खलन आम बात है यहां सालभर तापमान माइनस में ही रहता है. यहां तापमान 0 से माइनस 60 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. सुरक्षा की दृष्टिकोण से सियाचिन बेहद अमह है. क्योंकि यह वह जगह है जहां से भारत और पाकिस्तान की सीमा लगती है.

Latest News

China: चीन में प्राइमरी स्कूल में महिला ने की चाकूबाजी, दो की मौत, 10 घायल

World News: सोमवार को पूर्वी चीन के जियांग्शी प्रांत के एक प्राइमरी स्कूल में महिला ने चाकूबाजी की वारदात...

More Articles Like This