India 75th Republic Day: गणतंत्र दिवस समारोह में पीले रंग की साफा, पारंपरिक कुर्ता-पायजामा में नजर आए पीएम मोदी, देखें लुक

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India 75th Republic Day: भारत आज 26 जनवरी को अपना 75वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) मना रहा है. इस खास मौके पर दिल्‍ली के कर्तव्‍यपथ पर शंख नगाड़े की ध्वनि के साथ परेड की शुरुआत हुई. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारतवासियों को बधाइयां दी हैं. पीएम के स्वागत के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. वहीं, हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी का परिधान और वेश भूषा काफी चर्चा में है. खासकर उनकी साफा यानी ‘पगड़ी’ आकर्षक का केंद्र बनी हुई है.

पारंपरिक पोषाक में दिखे पीएम

पीएम मोदी ने दिल्ली में स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनका खास लुक देखने को मिला. पीएम सफेद रंग के पारंपरिक कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा के साथ ब्राउन रंग की सदरी पहनी थी. इसके साथ वो पीले, लाल और गुबाली रंग की बांधनी साफा पहने नजर आए. इस साफा का मुख्य रंग पीला था, जो प्रभु राम से जुड़ा हुआ माना जाता है. इसके अलावा उन्होंने काले रंग के जूते मैंच किए थे. पीएम मोदी अपने इस सिपंल लुक में काफी जंच रहे थे. उनकी साफा हमेशा की तरह इस बार भी आकर्षण की विषय रही.

 

 

74वें गणतंत्र दिवस पर ऐसा था पीएम का लुक

पीएम की पद संभालने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस समारोह में बांधनी साफा बांधकर ही हिस्सा लेते हैं. पिछले साल 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पीएम मोदी की साफा ने सबका ध्यान खींचा था. वो राजस्थानी जोधपुरी पचरंगी साफा पहने नजर आए थे. पगड़ी के कपड़े पर क्रॉस धारियों का डिजाइन था. वहीं, सिर पर पंख बना हुआ था. इस बार की तरह पीछली बार वाली साफा नीचे तक लटकी हुई थी. बता दें कि इसे मोठडा कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर दिखी भारत की सैन्य ताकत, एक से बढ़कर एक झांकियों ने जीता दिल

पीएम मोदी ने ही शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर शुभकामना संदेश देते हुए लिखा, ‘देश के समस्त परिवारजनों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं जय हिंद! बता दें कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमैनुएल मैंक्रों मुख्‍य अतिथि थे.

 

Latest News

More Articles Like This