Festive Special Trains: दिवाली-छठ पर घर जाने वालों के लिए रेलवे का गिफ्ट, 283 स्पेशल ट्रेन चलाने का हुआ ऐलान

Must Read

Indian Railways Festive Special Trains: अगर आप दिवाली (Diwali 2023) और छठ महापर्व पर (Chhath Puja 2023) घर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. अगर आपको कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा, तो परेशान न हों. घर जाने का मन बना लिए हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है.

दिवाली और छठ महापर्व को लेकर रेल मंत्री का ऐलान
ऐसा इसलिए क्योंकि दिवाली और छठ महापर्व को लेकर रेल मंत्री ने ऐलान किया है. ट्रेन में यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 283 स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. दरअसल, ये सभी ट्रेनें देशभर के अलग-अलग रूट पर इस फेस्टिव सीजन में चलाई जाएगी.

आपको बता दें कि दिवाली और छठ को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा 283 पूजा स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी, जो 4480 फेरे लगाएगी. इसके अलावा नियमित चलने वाली ट्रेनों में भी 5980 कोच जोड़े जाएंगे, जिससे यात्रियों को आसानी हो. ये ट्रेन नई दिल्ली, जम्मू तवी, अंबाला कैंट से पटना, दानापुर, जोगबनी, रक्सौल, सहरसा सहित अन्य स्टेशनों के लिए चलेंगी.

जानिए किस जोन में कितनी ट्रेनों का होगा संचालन?
दरअसल, रेलवे द्वारा भी ये जानकारी दी गई है. जानकारी के मुताबिक पूर्व मध्य रेलवे कुल 42 स्पेशल ट्रेन का संचालन करेगा. ये ट्रेन कुल 512 फेरे करेंगी. वहीं, पश्चिम रेलवे की तरफ से 36 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, जो 1,262 चक्कर लगाकर यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी. बता दें कि उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा 24 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, जो 1,208 फेरे करेंगी.

स्पेशल ट्रेनों के संचालन के साथ बिना टिकट वालों पर पैनी नजर
दिवाली-छठ को लेकर हो रहे स्पेशल ट्रेनों के संचालन के साथ ही रेलवे बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों पर सख्ती करने की तैयारी में है. इसके तहत रेलवे ने सभी जोन के अधिकारियों को बगैर टिकट यात्रा करने वालों पर कार्रवाई करने को लेकर आदेश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- UGC: चार करोड़ भारतीय छात्र बनेंगे अंगदान का रोल मॉडल, यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी को लिखा पत्र

Latest News

गुजरात एटीएस और एनसीबी की बड़ी कामयाबी, 602 करोड़ रुपये की ड्रग्स के साथ 14 पाकिस्तानी गिरफ्तार

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफ इंडिया और गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 600...

More Articles Like This