UGC: यूजीसी का बड़ा फैसला, ग्रेजुएशन में इंटर्नशिप अनिवार्य, जानिए कब से होगा लागू

Must Read

University Grants Commission Intership Plan: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने ग्रेजुएट्स को और अधिक नौकरी के काबिल बनाने के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य करने का निर्णय लिया है. इंटर्नशिप फिजिकल, डिजिटल और हाइब्रिड मोड पर होगी. इसे इसी शैक्षणिक सत्र से लागू किया जा सकता है. यह इंटर्नशिप चौथे सेमेस्टर (दो वर्ष) के बाद न्यूनतम 60 से 120 घंटे की होगी, जिसमें स्टूडेंट के कार्य अनुभव और रिसर्च वर्क दोनों को शामिल किया जाएगा.

क्‍या होता है इंटर्नशिप क्रेडिट

इंटर्नशिप करने से स्टूडेंट को 2 से 4 क्रेडिट हासिल होंगे.  आपको बता दें कि इंटर्नशिप के एक क्रेडिट का मतलब 30 घंटे का काम या फिर रिसर्च करना होगा. ये इंटर्नशिप 15 हफ्ते के एक सेमेस्टर के दौरान दो घंटे प्रति हफ्ता हो सकता है. चार वर्षीय अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम (ऑनर्स विद रिसर्च) के छात्रों को 8वें सेमेस्टर यानी चौथे वर्ष के अंतिम छह महीने इंटर्नशिप में गुजारने होंगे.

ये भी पढ़े:-Career Guidance: ये 5 कंप्यूटर कोर्स दिलवाएंगे लाखों का पैकेज, जानें डिटेल

इंटर्नशिन के लिए बनेगा मैकेनिज्‍म  

  • इंटर्नशिप के लिए सभी कॉलेज यूनिवर्सिटीज एक डिजिटल पोर्टल बनाएंगे. जिसपर एक्सपर्ट्स, एजेंसियां,  इंडस्ट्री, ऑर्गनाइजेशन, मेंटर और फैकल्टी मेंबर रजिस्टर कर अपने प्रोजेक्ट्स को साझा या शेयर करेंगे.
  • इस पोर्टल की मदद से स्टूडेंट्स मेंटर और प्रोजेक्ट्स का चयन कर सकेंगे. इंटर्नशिप प्रोग्राम के संयोजन (Combination) के लिए नोडल ऑफिसर भी नियुक्त किए जाएंगे जो स्थानीय संस्थानों और विभिन्न सेक्टर से संपर्क कर स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप का मौका देंगे.
  • यहां ग्रुप इंटर्नशिप का भी प्रावधान होगा. इसके अलावा छात्रों के पास समर और विंटर ब्रेक में अपनी इंटर्नशिप जारी रखने के ऑप्शन को चुनने का अधिकार होगा.

इन सेक्टर में कर सकते हैं इंटर्नशिप
स्टूडेंट अपनी इंटर्नशिप को मेंटर और सब्जेट एक्सपर्ट के सलाह के अनुसार या स्वतंत्र रूप से कर सकेंगे. बता दें कि सरकारी और प्राइवेट संस्थानों, शिक्षण संस्थानों, अस्पताल, स्थानीय निकायों, एनजीओ, स्टार्टअप, बिजनेस हाउस, स्किल वर्कशॉप और एग्रीकल्चर से जुड़े विभिन्न सेक्टर में इंटर्नशिप कर सकते है. हालांकि अभी कुछ ही प्राइवेट प्‍लेटफॉर्म ग्रेजुएट्स को इंटर्नशिप कराते हैं. ऐसे में यूजीसी का एक बेहतर निर्णय साबित हो सकता है, जिसकी मदद से छात्रों को आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेंगी.

ये भी पढ़े:-UGC: चार करोड़ भारतीय छात्र बनेंगे अंगदान का रोल मॉडल, यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी को लिखा पत्र

Latest News

Mumbai Rains: मुंबई में मौसम ने ली अचानक करवट, धूल भरी आंधी के साथ बरसे बादल; विमान सेवा प्रभावित

Mumbai Rains: मुंबई में आज दोपहर अचानक मौसम ने करवट ली. दोपहर के समय अचानक आई धूल भरी आंधी...

More Articles Like This