Interim Health Budget 2024: सर्वाइकल कैंसर रोकने पर रहेगा फोकस, वित्त मंत्री ने पेश किया बजट

Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Interim Health Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सदन में मोदी सरकार 2.0 के कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया. खास बात ये है कि ये बजट जनता की उम्मीदों वाला मोदी की ‘गारंटी वाला बजट’ है. बजट में विशेष तौर पर लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखा गया है. इसलिए बजट में सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए प्रावधान किया गया है.

सर्वाइकल कैंसर पर फोकस
अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस बजट में प्रावधान किए गए हैं. इसके तहत सरकार सर्वाइकल कैंसर रोकने की कोशिश करेगी. इसके लिए टीकाकरण भी करवाया जाएगा. इसके अलावा किसानों की आय में बढ़ोतरी करने का भी प्रयास किया जाएगा.

मिशन इंद्रधनुष के तहत होगा टीकाकरण
बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. जिसके लिए कमेटी का गठन किया जाएगा. साथ ही 9 से 14 साल की लड़कियों का फ्री में टीकाकरण किया जाएगा. मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके अलावा आयुष्मान योजना का लाभ आशा बहनों को दिया जाएगा. उन्होंने कहा है कि देश में ज्यादा मेडिकल कॉलेज खोलने पर काम करेंगे.

मेडिकल कॉलेज खोलने पर खास ध्यान
जानकारी के मुताबिक भारत कुल 725 मेडिकल कॉलेज हैं. इसमें 141 निजी और 89 सरकारी स्वामित्व वाले मेडिकल कॉलेज हैं. बाकी 8 अर्ध सरकारी स्वामित्व वाले हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो वित्त वर्ष 2024-25 की काउंसलिंग के समय 725 से अधिक मेडिकल कॉलेज होंगे. इसमें 1,25,000 एमबीबीएस की सीटें होंगी. इसमें एम्स, सीएमसी, केएमसी, केजीएमयू जैसे भारत के बेहतरीन मेडिकल कॉलेज शामिल हैं.

जानिए रिसर्च के लिए कितना बजट
बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रिसर्च के लिए सरकार ने 1 लाख करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है.

बजट से जुड़ी अन्य खबर…

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This