Jharkhand Teachers Promotions: इन सात जिलों के शिक्षकों को इसी महीने मिलेगा प्रमोशन, कोर्ट का आया बड़ा फैसला

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Jharkhand Teachers Promotions: राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों के वाणिज्य स्नातक योग्यताधारी शिक्षकों को सामाजिक विज्ञान कोटि में ग्रेड-4 में प्रोन्नति प्रदान करने का आदेश दिया गया है. बता दें कि कामर्स के शिक्षकों को प्रोन्नति नहीं देने की बात शिक्षा विभाग की तरफ से की गई थी. इसके खिलाफ मामला उच्च न्यायालय में दायर किया गया था. इन सभी शिक्षकों को प्रमोशन देने का आदेश कोर्ट ने अगस्त 2023 में दिया था. लेकिन, विभिन्न जिला में सूची के बनने के बावजूद अब तक इन शिक्षकों को प्रमोशन नहीं दिया है. इसे कोर्ट में अवमानना बताते हुए शिक्षकों ने फिर से उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है. इसके बाद स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की नींद खुली है.

अंतिम सप्ताह तक प्रोन्नति देने का आदेश
प्राथमिक शिक्षा के अवर सचिव जागो चौधरी की ओर से बुधवार को ही सभी जिलों के उपायुक्त एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र जारी करते हुए निर्देश दिया गया है कि जिन जिलों में सूची नहीं बनी है, वे बुधवार की शाम तक प्रोन्नति की सूची मांगी गई है. जिन जिलों में प्रोन्नति की सूची बनी हुई है, वहां फरवरी के अंतिम सप्ताह तक प्रोन्नति देने का आदेश दिया गया है.

साथ ही संबंधित जिला शिक्षा अधीक्षकों से प्रोन्नति देने से संबंधित शपथ पत्र भी मांगी गई है. पूर्वी सिंहभूम में यह सूची दो माह पूर्व ही बन चुकी है. कुल सात जिलों के प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत वाणिज्य स्नातक योग्यताधारी शिक्षकों को प्रोन्नति दिया जाना है.

सरायकेला-खरसावां, रांची भी शामिल
पूर्वी सिंहभूम के अलावा लातेहार, पलामू, सरायकेला-खरसावां, लोहरदगा, रांची एवं कोडरमा जिले में प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत वाणिज्य स्नातक योग्यताधारी शिक्षकों की सूची बन चुकी है. पूर्वी सिंहभूम की सूची में 93 शिक्षक ग्रेड फोर के प्रमोशन के दायरे में आते हैं.

ये भी पढ़े: Weather Update Today: पहाड़ों से आ रही बफीर्ली हवाओं से लुढ़का पारा, खिलखिलाती धूप में भी बढ़ी ठिठुरन

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This