Gyanvapi ASI Survey: ज्ञानवापी सर्वे शुरू, वाराणसी में हाई अलर्ट; जानिए क्या कर रहा मुस्लिम पक्ष?

Must Read

Survey will Start from Today in Gyanvapi: ज्ञानवापी मामले में आज का दिन विशेष रहने वाला है. बता दें कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद आज से ज्ञानवापी में फिर से सर्वे शुरू हो गया है. वहीं, सर्वे रुकवाने को लेकर एक बार फिर मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. इधर सर्वे शुरू होने को लेकर हिंदू पक्ष काफी उत्साहित हैं. बताते चले कि नमाज के चलते 2 बजे तक सर्वे का काम रोका गया था. वहीं फिर सर्वे का काम शुरू हो गया है.

जानिए क्या बोले हिंदू पक्ष के वकील
बता दें कि हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी जो आज ASI सर्वेक्षण के दौरान वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर मौजूद थे, उन्होंने बताया कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण आज सुबह 7 बजे 40 विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा शुरू किया गया. फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जा रही है. दोपहर के भोजन के बाद सर्वेक्षण फिर से शुरू होगा. यह सर्वे लंबे समय तक जारी रहेगा.

वाराणसी में हाई अलर्ट
ज्ञानवापी में सर्वे के मद्देनजर जिले की पुलिस और प्रशासनिक महकमा सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट पर है. वहीं सोशल मीडिया पर भी निगरानी की जा रही है. जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि ज्ञानवापी परिसर में एएसआई टीम का सर्वे में हर तरह का सहयोग दिया जाएगा. बता दें कि ज्ञानवापी स्थित सील वजूखाने को छोड़कर शेष अन्य हिस्से का सर्वे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम द्वारा किया जा रहा है.

जीपीआर तकनीक से हो रहा ज्ञानवापी में सर्वे
गौरतलब है कि ज्ञानवापी सर्वे में ASI टीम द्वारा ग्राउंड पेनीट्रेटिंग रडार (GPR) तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस तकनीक से बिना जमीन खोदे ही 10 मीटर गहराई तक धातु व अन्य सरंचनाओं के बारे में जानकारी मिल जाती है.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में रेड अलर्ट, भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी

Latest News

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी बिहार में भीषण गर्मी, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में गर्मी से लोगों का...

More Articles Like This