सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगी एक्वा लाइन मेट्रो, एयरपोर्ट वाले ट्रेवलेटर से पहुंचेंगे मेट्रो स्‍टेशन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Noida Metro: ग्रेटर नोएडा और दिल्‍ली के बीच यात्रा करने वालों के लिए एक नहीं बल्कि दो गुड न्यूज है. बता दें कि ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट और नोएडा को जोड़ने वाली मेट्रो रूट में थोड़ा बदलाव कर के नए रूट को पास कर दिया गया है. उधर दूसरी अच्छी खबर ये है कि दिल्‍ली से ग्रेनो वेस्‍ट के लिए सफर करने वाले यात्रियों को सेक्‍टर-52 से सेक्‍टर 51 एक्‍वा लाइन के लिए पैदल नहीं चलना पड़ेगा. इस रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को आधिनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा. आइए आपको पूरी जानकारी देते हैं.

दरअसल, जल्द ही नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) नई डीपीआर बनाने जा रही है. एनएमआरसी एक महीने में ग्रेनो वेस्ट के नए रूट की डीपीआर तैयार करेगी. बता दें कि बीेते रविवार को मेट्रो की मांग करते हुए ग्रेटर नोएडा के लोगों ने राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर धरना दिया था. इसके बाद अब एनएमआरसी एक महीने में ग्रेनो वेस्ट के नए रूट की डीपीआर तैयार करेगी. केंद्रीय मंत्रालय द्वारा ग्रेनो वेस्ट मेट्रो की डीपीआर निरस्त होने के बाद नए रूट की डीपीआर बनाने के लिए शासन से मंजूरी मिल गयी है. ये डीपीआर में दिल्ली मेट्रो तैयार कर रहा है. माना जा रहा है कि एक महीने के भीतर ही डीपीआर तैयार हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Mass Marriage: एक ही मंडप में हुए 7 फेरे और निकाह, हिंदू-मुस्लिम एकता की हर कोई कर रहा तारीफ

नए रूट में किया जा रहा बदलाव
नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के एमडी लोकेश एम ने जानकारी देते हुए कहा कि नोएडा-ग्रेनो वेस्ट के बीच मेट्रो चलाने की परियोजना हमारी प्राथमिकता में है. इस मेट्रो के रूट में थोड़ा बदाव किया गया है और इसके लिए संशोधित डीपीआर तैयार की जा रही है. उन्होंने कहा कि अलाइनमेंट में थोड़ा बदलाव किया जाएगा इससे इन यात्रियों को फायदा होगा जो लोग दिल्ली से ग्रेटर नोएडा का सफर करते हैं. दोनों लाइनों को जोड़ने के लिए कॉमन प्लेटफार्म बनाया जाएगा. इन प्लेटफॉर्म्स को एयरपोर्ट वाले ट्रेवलेटर से जोड़ा जाएगा, जिससे आसानी से यात्री एक मेट्रो स्टेशन से दूसरे पर जा सकेंगे.

कहां से मेट्रो जुडेंगी
एनएमआरसी के अधिकारियों द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार नोएडा से ग्रेनो वेस्ट नालेज पार्क-5 तक एक्वा लाइन मेट्रो विस्तार योजना का अलाइनमेंट अब बदला जा रहा है. इससे पहले एक्वा लाइन मेट्रो को सेक्टर-52 में ब्लू लाइन मेट्रो स्टेशन से जोड़ने की योजना थी, अब इसे बदल दिया गया है. नए परियोजना के तहत एक्वा लाइन मेट्रो ब्लू लाइन मेट्रो के सेक्टर-61 स्टेशन से जुड़ेगी. इसको लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में भी बदलाव किया जा रहा है.

Latest News

भारत-मिस्त्र के बीच सफर करना होगा और भी आसान! EgyptAir कर रही डेली फ्लाइट की तैयारी

EgyptAir: भारत और मिस्‍त्र के बीच न सिर्फ राजनयिक, बल्कि बड़ा व्‍यापारिक सहयोग भी है. बीते कुछ सालों में...

More Articles Like This