PM Modi ने देश की पहली इन-प्लांट रेलवे साइडिंग का किया उद्घाटन

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज Suzuki Motor की गुजरात मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में भारत की पहली ऑटोमोबाइल इन-प्लांट रेलवे साइडिंग का उद्घाटन किया है. एसएमजी में नई इन-प्लांट साइडिंग का उद्देश्य लॉजिस्टिक्स में कार्बन फुटप्रिंट को कम करना है, जिससे जीवाश्म ईंधन की खपत कम होगी और सड़क की भीड़ कम होगी. मारुति सुजुकी इंडिया और गुजरात रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की साझेदारी में ये प्रोजेक्ट पूरा हुआ है.

एक बार पूरी तरह चालू होने पर, इन-प्लांट रेलवे साइडिंग देश भर में 15 गंतव्यों तक सालाना 3 लाख से अधिक कारों को ले जाने में सक्षम होगी. उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा- हम प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी गति शक्ति कार्यक्रम का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जो लॉजिस्टिक्स में एफिशियंशी को बढ़ावा देता है. आज एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है, क्योंकि हम भारत की पहली ऑटोमोबाइल कंपनी बन गए हैं.

मारुति सुजुकी गुजरात फैसिलिटी में प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है. ऑटोमेकर ने हाल ही में प्लांट में चौथी उत्पादन लाइन का निर्माण शुरू किया है, जो वित्त वर्ष 2027 तक चालू हो जाएगी. नई असेंबली लाइन 3,200 करोड़ रुपये के निवेश से बनाई जा रही है और इससे उत्पादन मौजूदा 750,000 यूनिट प्रति वर्ष से बढ़कर 1 मिलियन यूनिट से अधिक हो जाएगा.

ये भी पढ़े: Hanumangarh: चालक को आई झपकी, मौत की नींद सो गई चार जिंदगी

Latest News

गोपी थोटाकुरा कौन हैं? जो बने पहले इंडियन स्पेस टूरिस्ट; अपने नाम दर्ज किया रिकॉर्ड

Who is Gopi Thotakura: भारतीय मूल के साइंटिस्ट गोपी थोटाकुरा ने एक इतिहास रच दिया है और अपने नाम...

More Articles Like This