पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन आज, जानिए पिछले 5 सालों में पीएम ने कैसे मनाया अपना जन्मदिन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Narendra Modi Birthday: आज पीएम नरेंद्र मोदी का 73वां जन्मदिन है. इस विशेष दिन को और खास बनाने के लिए बीजेपी ने खास तैयारी की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को बीजेपी ‘सेवा दिवस’ के रूप में मनाती है. ऐसे में इस साल पार्टी ने फैसला लिया है 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर गांधी जयंती तक ‘सेवा पखवाड़ा’ मनाया जाएगा. इस सेवा पखवाड़ा को लेकर बीजेपी ने तमाम तैयारी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के विशेष अवसर पर ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ का शुभारंभ करेंगे. इसी के साथ वो दिल्ली के द्वारका में नए अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर ‘यशोभूमि’ के प्रथम भाग का उद्घाटन करेंगे.

आपको बता दें कि पीएम मोदी 17 सितंबर 2023 को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. हाल ही में मॉर्निंग कंसल्ट के नवीनतम सर्वेक्षण में पीएम मोदी ने विश्व स्तर पर सर्वोच्च अनुमोदन रेटिंग हासिल की. इस सर्वे में 76 फीसदी लोगों ने मोदी के नेतृत्व की सराहना की है. हालांकि 18 फीसदी लोगों ने नापसंद किया. पीएम मोदी इस सर्वे के शीर्ष पर रहे.

बीजेपी का मेगा प्लान
पीएम मोदी के जन्मदिन को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने विशेष तैयारी की है. देश भर में बीजेपी अलग अलग तरीकों से पीएम का जन्मदिन मनाने की तैयारी में है. उधर त्रिपुरा की बीजेपी इकाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के जश्न को ‘नमो विकास उत्सव’ नाम दिया है. आज राज्य में कई प्रकार के आयोजन करने की तैयारी है. इसकी शुरुआत कुमारघाट पीडब्ल्यूडी ग्राउंड पर योग सत्र से होगी. त्रिपुरा के सीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम में उनके कैबिनेट सहयोगी और दिल्ली और त्रिपुरा के वरिष्ठ पार्टी नेता शामिल होंगे.

पीएम मोदी अपने जन्मदिन के अवसर पर दिल्ली के द्वारका में ‘यशोभूमि’ का लोकार्पण करेंगे. यह कन्वेंशन सेंटर है, जो 73 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बना है, इसमें मुख्य सभागार, ग्रैंड बॉलरूम सहित 15 कन्वेंशन रूम और 11,000 प्रतिनिधियों को रखने की कुल क्षमता वाले 13 मीटिंग रूम शामिल हैं.

जानिए पिछले 5 सालों में पीएम ने कैसे मनाया अपना जन्मदिन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था, जो उत्तरी गुजरात के मेहसाणा जिले का एक छोटा और साधारण शहर है. प्रधानमंत्री बनने के साथ ही पीएम मोदी प्रत्येक साल अपने जन्मदिन के अवसर पर कुछ विशेष करते हैं. आइए आपको बताते हैं, पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले 5 सालों में कैसे अपना जन्मदिन मनाया.

पीएम मोदी का जन्मदिन: 2022
2022 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में आठ आयातित चीतों को छोड़ा.

पीएम मोदी का जन्मदिन: 2021
2021 में पीएम के जन्मदिन पर, भारत में एक विशेष अभियान के तहत 2.26 करोड़ कोविड टीकाकरण पूरे किए गए थे. इसके अलावा पीएम को उपहार में दिए गए स्मृति चिन्हों की भी ई-नीलामी की गई.

पीएम मोदी का जन्मदिन: 2020
प्रधानमंत्री मोदी का 2020 का जन्मदिन कोविड महामारी की भेंट चढ़ गया था. हालाँकि, उनकी पार्टी बीजेपी ने इस अवसर को ‘सेवा सप्ताह’ के रूप में मनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए. पार्टी कार्यकर्ताओं ने जरूरतमंद लोगों को राशन वितरित किया और रक्तदान शिविर आयोजित किए. भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने मोदी सरकार की 243 “अभूतपूर्व” उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए “लॉर्ड ऑफ रिकॉर्ड्स” नामक एक पुस्तक भी जारी की.

पीएम मोदी का जन्मदिन: 2019
वर्ष 2019 में पीएम मोदी ने सबसे पहले अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लिया और फिर वह केवड़िया गुजरात में ‘नमामि नर्मदे’ महोत्सव में शामिल हुए. उन्होंने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के बगल में एक सार्वजनिक बैठक को भी संबोधित किया. पिछले साल 30 दिसंबर को हीराबेन का निधन हो गया था. वह 99 वर्ष की थीं.

पीएम मोदी का जन्मदिन: 2018
अपने 68वें जन्मदिन पर पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी गए. उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने काशी विद्यापीठ ब्लॉक के रोहनिया के नरउर प्राथमिक विद्यालय में छात्रों से मुलाकात की.

यह भी पढ़ें-

PM Modi के जन्मदिन पर दिल्ली में होंगे कई बड़े आयोजन, बीजेपी ने पूरी की तैयारी; जानिए डिटेल

Latest News

Lok Sabha Election: प्रदेश में अपनी नई पहचान बना रहा आजमगढ़ः CM योगी

Lok sabha Election: रविवार को आजमगढ़ के घिनहापुर (खरियानी) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावी जनसभा को संबोधित किया....

More Articles Like This