PM Vishwakarma Yojana: क्या है पीएम विश्वकर्मा योजना? जानिए किसे मिलेगा लाभ और कैसे करें अप्लाई

Must Read

PM Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 73वें जन्मदिन और भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर देशवासियों को बड़ा तोहफा देते हुए पीएम विश्वकर्मा योजना लांच किया. यह योजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना का सीधा लाभ 140 समुदाय के लोगों को मिलेगा. इस योजना का किसे मिलेगा लाभ और इसके तहत कितना मिलेगा पैसा और क्या क्या लगेंगे जरुरी दस्तावेज, यहां जानिए सब कुछ…

जानिए किसे मिलेगा लाभ
दरअसल, विश्वकर्मा जयंती के खास मौके पर भारत सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना को शुरू किया. विश्वकर्मा योजना में तहत 3 लाख तक का लोन काफी कम ब्याज दर पर मिल सकता है. साथ ही स्किल ट्रेनिंग भी मिलेग. पीएम विश्वकर्मा योजना में कुम्हार, अस्त्रकार, बुनकर, मछवारे, पारंपरिक खिलौना बनाने वाले, नाई, मालाकार,धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, बढ़ई, लोहार, सुनार, राजमिस्त्री, मूर्तिकार, मोची, पत्थर तराशने वाले आदि को जैसे पारंपरिक स्किल वाले लोगों को फायदा मिलेगा.

जानिए योग्यता और जरुरी डॉक्यूमेंट्स
विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए भारत का नागरिक होना चाहिए. लाभार्थी योजना में शामिल 18 ट्रेड में से किसी एक से जुड़ा हो. उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 50 साल से कम हो. इसके साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में सर्टिफिकेट हो और इस योजना में शामिल 140 जातियों में से किसी एक से हो. योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और बैंक पासबुक की आवश्यकता होगी.

जानिए कैसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाएं.
  • यहां Apply Online वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • पीएम विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रेशन करें.
  • रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आपके मोबाइल पर SMS से आ जाएगा.
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़कर पूरा भरें.
  • भरे गए फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें. इसके बाद जांचकर इसे समिट कर दें.

3 लाख का लोन
अगर कोई स्किल्ड व्यक्ति अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहता है, किंतु वित्तीय स्थिति सही नहीं होने से उसे दिक्कत हो रही है, तो वह पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 3 लाख तक का लोन ले सकता है. बता दें कि बिजनेस शुरू करने के लिए पहले 1 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा. इसके बाद विस्तार के लिए दूसरे चरण में 2 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा.

इसके अलावा पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 18 ट्रेड में लोगों को स्किल ट्रेनिंग के साथ रोजाना स्टाइपेंड भी दिया जाएगा. बता दें कि लाभार्थियों के कौशल को और निखारने के लिए मास्टर ट्रेनरों के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके साथ ही 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड भी दी जाएगी. इसके अतिरिक्त पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड, बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग से जुड़े स्किल अपग्रेडेशन, 15,000 रुपये का टूलकिट प्रोत्साहन, डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए इन्सेंटिंव भी दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Brown Rice: बेली फैट समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण है ब्राउन राइस, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Latest News

दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया है विपक्ष: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This