Positive News: दीपावली में यूपी को मिलेगी बड़ी सौगात, काशी और इस शहर के बीच चलेगी वंदेभारत

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Varanasi-Jhasi Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे यूपी के लोगों को एक बड़ी सौगात देने की तैयारी में है. दीपावली में वाराणसी और झांसी के बीच एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस की चलाने की तैयारी रेलवे द्वारा की जा रही है. वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई की जन्मभूमि वाराणसी और कर्म भूमि झांसी के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलने से लोगों को काफी सहुलियत होगी.

अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस दीवाली 13 नवंबर से इसकी शुरुआत की जा सकती है. इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन के चलने से काशी और बुंदेलखंड के बीच सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी.

पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
वाराणसी और झांसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की तैयारियां अंतिम चरण हैं, उत्तर मध्य रेलवे जोन की ओर से रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा चुका है, इस प्रस्ताव में बताया गया है कि रानी लक्ष्मी बाई का बचपन का नाम मणिकर्णिका था. वहीं, उनका बचपन काशी में बीता था, बाद में उनकी शादी झांसी में हो गई थी.

रेलवे ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए वंदे भारत का परिचालन कराने की तैयारी कर रहा है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो पीएम मोदी 13 नवंबर को ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना कर सकते हैं, जिसके बाद से परिचालन शुरू हो जाएगा.

घट जाएगा यात्रा का वक्त
वर्तमान में वाराणसी से झांसी के बीच बनारस रेलवे स्टेशन से बुंदेलखंड एक्सप्रेस को चलाया जाता है. यह ट्रेन 12 से 13 घंटे में यात्रा तय करती है. अगर वंदे भारत का संचालन शुरू किया जाता है, तो यह यात्रा मात्र 6 से 7 घंटो में पूरी की जा सकेगी. इस सेमी हाईस्पीड के ट्रेन के संचालन को लेकर एक अधिकारी ने बताया कि जो प्रस्ताव जोन की ओर से मिला है उसके अनुसार वाराणसी से वंदेभारत ट्रेन सुबह 10 बजे चलेगी, दोपहर के 1.30 बजे ये ट्रेन चित्रकूट पहुंचेगी. वहीं, शाम के साढ़े चार से पांच बजे तक झांसी पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें-

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This