कालका जी मंदिर में भक्तों के लिए नया ड्रेस कोड, इन कपड़ों में ही कर पाएंगे दर्शन

Must Read

Kalka Ji temple Dress Code: सोशल मीडिया पर सनातनी होने का दिखावा करने वाले लोगों की अभद्रता देखकर, हाल ही में केदारनाथ में मोबाइल फोन बैन होने की खबर सामने आई थी. दिल्ली के कालका जी मंदिर में भी कुछ नियम लागू किए गए हैं. समिति ने भक्तों के लिए एक ड्रेस कोड जारी किया है. मंदिर में प्रवेश करने के लिए भक्तों को इन्हीं कपड़ों में अनुमती दी जाएगी. आइए जानते हैं कि किन कपड़ों में मंदिर में एंट्री मिलेगी.

कालका मंदिर का नया ड्रेस कोड
दिल्ली में स्थित मां कालका जी के मंदिर में पूरे साल भक्तजन भारी संख्या में दर्शन करने पहुंचते हैं. यह मंदिर काफी प्राचीन है. महाभारत युद्ध में विजयी होने के लिए, पांडवों ने इस मंदिर में जाकर मां कालका का आशीर्वाद लिया था. अब इस मंदिर में एक नया नियम लागू किया गया है. दरअसल, श्री कालकाजी मंदिर समिति के मुताबिक, जो भी भक्त यहां दर्शन करने आएंगे, उन्हें ऐसे कपड़ों में ही प्रवेश मिलेगा जो मर्यादित होंगे. अगर कोई व्यक्ति कटी-फटी जींस, बरमूडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट आदि पहन कर आता है तो उसे मंदिर में प्रवेश करने की सख्त मनाही होगी. कपड़ों के साथ-साथ एक और नियम लागू किया गया है. अब किसी को भी मंदिर परिसर में किसी तरह की वीडियो रील बनाने की अनुमती नहीं दी जाएगी.

कालका मंदिर का नया ड्रेस कोड
कालका जी मंदिर में देवी के दर्शन करने के लिए अब आपको कुछ विशेष नियम का पालन करना पड़ेगा. कालका जी मंदिर समिति के अनुसार अगर भक्त मंदिर के परिसर में नाइट सूट, कटी-फटी जींस, मिनी स्कर्ट, बरमूडा आदि पहन कर आते हैं तो उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा. कपड़ों के नियम के साथ-साथ एक और नियम लागू किया गया है. अब किसी को भी मंदिर परिसर में किसी तरह की वीडियो रील बनाने की सख्त मनाही होगी.

स्त्री और पुरुष दोनों के लिए है नया नियम
कालका जी मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत के मुताबिक, मंदिर परिसर की मर्यादा को बरकरार रखने के लिए इस नियम को बनाया गया है. यह मांग देवी के भक्तों के द्वारा कि गई है. महंत जी ने कहा कि यह नियम स्त्री और पुरुष के लिए समान रूप से लागू होंगे. इस नियम के अनुसार कोई भी पुरुष बरमूडा पहनकर आया तो उसे मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. वहीं महिलाओं को कटी-फटी जिन्स, मिनी स्कर्ट आदि पहनने पर प्रवेश वर्जित होगा.

दर्शन के लिए कोई विशेष ड्रेस कोड नहीं
आपने देखा होगा कि सभी मंदिरों के अपने-अपने नियम होते हैं. देश के कुछ मंदिरों में पुरुषों को धोती और महिलाओं को साड़ी पहनकर आने के बाद ही उन्हें प्रवेश करने दिया जाता है. हालांकि, कालका जी मंदिर में अभी ऐसा कोई भी ड्रेस कोड नहीं बनाया गया है. मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ जी के मुताबिक, देवी का दर्शन करने के लिए पहनावे को लेकर कोई बाध्यता नहीं है. यदि कोई भी भक्त अपने शरीर को ढंक कर आता है और किसी तरह के अभद्र कपड़े नहीं पहना रहता है तो उसे मंदिर में प्रवेश करने दिया जाएगा. अगर कोई कटे-फटे या अजीबो-गरीब कपड़े पहनकर आता है तो उसे एंट्री नहीं मिलेगी.

यह भी पढ़ें-

लिफ्ट में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वरना जा सकती है आपकी जान

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This