PM Modi US-Egypt Visit: पीएम मोदी 20 से 25 जून तक रहेंगे अमेरिका-मिस्र के दौरे पर

Must Read

नई दिल्लीः पीएम मोदी 20 से 25 जून तक अमेरिका और मिस्र की राजकीय यात्रा करेंगे. विदेश मंत्रालय के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के न्यौते पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा करेंगे. न्यूयॉर्क से यात्रा शुरू होगी.

योग दिवस समारोह की करेंगे अगुवाई
पीएम मोदी 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे. इसके बाद वाशिंगटन डीसी जाएंगे. यहां व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे.

जो और जिल बाइडन करेंगे राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी
विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन 22 जून की शाम प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज (डिनर) की मेजबानी करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैकार्थी और सीनेट के स्पीकर चार्ल्स शूमर सहित कई सांसदों के न्यौते पर अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे.

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस करेंगी लंच की मेजबानी
इसके बाद 23 जून को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन लंच यानी दोपहर के खाने की मेजबानी करेंगे. मंत्रालय ने बताया कि आधिकारिक कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा पीएम मोदी कई प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से बातचीत करेंगे. वे भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे.

मिस्र की राजकीय यात्रा
पीएम मोदी दो देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण में 24 से 25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा पर काहिरा जाएंगे. मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर यह यात्रा कर रहे हैं. अल-सीसी ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की थी. उसी समय उन्होंने पीएम मोदी को मिस्र यात्रा के लिए आमंत्रित किया था. यह प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी की मिस्र की पहली यात्रा होगी. विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति सीसी के अलावा मिस्र की कुछ प्रमुख हस्तियों से भी मुलाकात करने के साथ ही मिस्र में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत कर सकते हैं.

Latest News

Yogi Adityanath in Odisha: कल ओडिशा दौरे पर रहेंगे सीएम योगी, चुनावी कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

Yogi Adityanath in Odisha: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 23 मई (गुरुवार) को ओडिशा दौरे पर रहेंगे. इस दौरान...

More Articles Like This