डॉ. राजेश्वर सिंह ने NCERT की पुस्‍तकों में हुए संशोधन की सराहना, कहा- ये परिवर्तन छात्रों को सूचना के दृष्टिकोण से बनाएंगे सशक्त

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Dr Rajeshwar Singh: डॉ. राजेश्वर सिंह ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा 12वीं कक्षा तक की पुस्तकों में किए गए बदलावों की सराहना करते हुए कहा कि राजनीति विज्ञान (कक्षा 12 की पुस्‍तक) में NCERT के अपडेट हमारे इतिहास और भू-राजनीति के बारे में स्पष्ट दृष्टिकोण सुनिश्चित करते हैं. इनसे हमारे बच्‍चे सही दिशा में जाएंगे, उन्‍हें अच्‍छी शिक्षा मिलेगी.
बता दें कि डॉ. राजेश्वर सिंह, यूपी के सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं, लंबे समय से वे जनसेवा के कार्यों से जुड़े रहे हैं. उनका कहना है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की पुस्‍तकों में सराहनीय बदलाव हुए हैं. पुस्‍तकों में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करना शामिल किया गया है. साथ ही पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले जम्मू-कश्मीर को जिसे वहां “आजाद कश्‍मीर” कहा जाता है, उसे “पाकिस्तान ऑक्यूपाइड कश्मीर” लिखा गया है.
एक्स पर ट्वीट करके उन्होंने कहा, “NCERT की पुस्‍तकों में अब बच्‍चे कथित बाबरी मस्जिद के विवाद को “अयोध्या के विवाद” चैप्‍टर के रूप में जानेंगे. यह उल्‍लेखनीय है कि अब पुस्‍तकों में बाबरी मस्जिद को “3-गुंबद वाली संरचना” और “अयोध्या विवाद” को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल किए गए मुद्दे के रूप में संदर्भित किया गया है!

श्री सिंह ने कहा, “पड़ोसी देश चीन के साथ सीमा पर हुए संघर्ष को अब तक ‘दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर सैन्य संघर्ष’ पढ़ा जाता था, लेकिन अब उसे संशोधित करके ‘भारतीय सीमा पर चीनी आक्रमण’ कर दिया गया है! ये परिवर्तन छात्रों को सूचना के दृष्टिकोण से सशक्त बनाएंगे, हमारे अतीत को समझने में मदद करेंगे. साथ ही युवाओं के उज्जवल भविष्य को आकार देंगे!!”
Latest News

Lucky Plant Astro Tips: सावन सोमवार के दिन लगाएं ये चमत्कारी पौधा, झमाझम होगी नोटों की बारिश

Lucky Plant Astro Tips: सावन का पावन महीना कल यानी 22 जुलाई दिन सोमवार से शुरू हो रहा है....

More Articles Like This