नहीं लगानी पड़ेगी विश्वनाथ मंदिर में लंबी लाइन, ऐसे करा पाएंगे आसानी से रुद्राभिषेक

Must Read

Kashi Vishwanath Dham me Online Rudrabhishek: सावन के पावन महीनें काशी के विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की लंबी कतार देखने को मिल रही है. विशेषकर सावन के सोमवार के दिन कई किलोमीटर लंबी लाइन के बाद भक्त भगवान शंकर का दर्शन पूजन कर पा रहे हैं. भक्तों की बढ़ती संख्या देखते हुए मंदिर प्रशासन ने एक नई व्यवस्था शुरू की है. इससे भक्तों का ना केवल समय बचेगा बल्कि लाइन में लगे बिना ही काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा दर्शन हो पाएगा.

दरअसल, सावन में बढ़ती शिव भक्तों की भीड़ को देखते हुए काशी विश्वनाथ प्रशासन ने ऑनलाइन रुद्राभिषेक कराने की व्यवस्था की है. इस व्यवस्था का बीते सोमवार को ट्रायल भी किया गया था. जो सफल रहा. इसके ट्रायल के बाद इसको लागू करने की योजना है. इस व्यवस्था से लोगों को काफी सहूलियत होने वाली है.

मंदिर के मुख्य कार्यपालक सुनील वर्मा ने इस व्यवस्था को लेकर बताया कि भक्त सोमवार को घर बैठे ही बाबा का रुद्राभिषेक, दर्शन और शिखर दर्शन आसानी से कर पाएंगे. इसके लिए उन्हें केवल 700 रुपए का भुगतान करना होगा. टिकट प्रणाली वाली व्यवस्था पहले मंदिर में लागू थी जिसको किसी कारण से बाद में रोक दिया गया. अब एक बार फिर से इसको बहाल करने की योजना है. जो सोमवार से शुरू होने जा रही है.

कैसे कर पाएंगे बुकिंग
काशी विश्वनाथ मंदिर में जो भी रुद्राभिषेक के लिए ऑनलाइन बुकिंग करना चाहता है उसको मंदिर के आधिकारिक वेबसाइट www.shrikashivishwanath.org पर जाना होगा. इसके बाद वहां पर टिकट बुक कर के पेमेंट करना होगा. इसके बाद मंदिर की ओर से नियुक्त अर्चक मंदिर में ऑनलाइन माध्यम से भक्तों से जुड़ जाएंगे. इसके बाद वो ऑलनाइन ही रुद्राभिषेक कराएंगे.

रिकॉर्ड भक्तों ने किए दर्शन
गौरतलब है कि काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद रिकॉर्ड संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं. सावन की शुरुआत से लेकर अभी तक काशी विश्वनाथ मंदिर में करीब 90 लाख भक्त हाजिरी लगा चुके हैं. आपको बता दें कि सावन के पांचवे सोमवार को 6.60 लाख से ज्यादा भक्त काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और दर्शन पूजन किया. काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद अब कर 10 करोड़ से ज्यादा लोग यहां आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें- Mausam Ki Jankari: यूपी-उत्तराखंड समेत इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानिए बाकी राज्यों का हाल

Latest News

03 May Ka Rashifal: शुक्रवार को सिंह और मकर राशि के जातकों को होना पड़ेगा परेशान, जानिए आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 03 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This