‘बंधन स्वच्छता का’ संकल्प के साथ नगरीय निकाय निदेशालय में मना रक्षाबंधन का त्यौहार, सफाई मित्रों ने स्वच्छता हीरोज को बांधी राखी

Must Read

लखनऊ: ‘बंधन स्वच्छता का’ संकल्प के साथ प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात और निदेशक नगरीय निकाय डॉ. नितिन बंसल ने निष्प्रयोज्य सामानों से बनी राखी बंधवाकर स्वच्छता का सन्देश दिया. रिसाइकिल मैटेरियल से बनी राखी को स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और महिला सफाई मित्रों द्वारा स्वच्छता हीरोज को भी बांधा गया. यह सभी राखियां शिक्षण संस्थाओं में छात्रों और अभिभावकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए चलाये जा रहे स्वच्छ पाठशाला अभियान के दौरान बनायी गयीं हैं.

स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा शिक्षण संस्थानों को स्वच्छता, सुरक्षा और गुणवत्ता के स्तर में सुधारने, छात्रों और अभिभावकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए “स्वच्छ पाठशाला” अभियान चलाया जा रहा है. जिसके अन्तर्गत विद्यालयों में स्वच्छता के मानकों का पालन कराने और छात्रों को स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षा दी जा रही है. वहीं रक्षाबंधन के त्यौहार पर ‘बंधन स्वच्छता का’ संकल्प और नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने, आस-पास गंदगी न फैलाने, प्लास्टिक एवं प्लास्टिक के उत्पाद का बहिष्कार करने तथा निष्प्रयोज्य सामानों और रिसाइकिल मैटेरियल से तैयार राखी को सोसाइटी होरीज को बांधकर जागरूकता फैलाने का कार्य किया गया है. इस पावन पर्व के अवसर पर प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात जी और निदेशक नगरीय निकाय डॉ. नितिन बंसल जी ने भी रीसायकल सामानों से बनी राखी स्वयं सहायता समूह कि महिलाओं से बंधवाकर स्वच्छता का सन्देश दिया है. वहीं महिला सफाई मित्रों ने भी सोसाइटी हेरिज (पुलिस कर्मियों, चिकित्सकों, सेवा निवृत्त सैन्य कर्मियों को राखी बंधकर सन्देश दिया है.

ये भी पढ़ेंः UP News: 21 लाख से ज्यादा बहनों को परिवहन विभाग ने भाइयों से मिलाया, महिलाओं ने किया सीएम का शुक्रिया

रक्षा बंधन के त्यौहार पर तहत नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए आस-पास गंदगी न फैलाने का संकल्प भी दिलाया गया. स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और महिला सफाई मित्रों ने किराने और अन्य खरीदारी के उपयोग के लिए कपड़े के थैले का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया. साथ ही प्लास्टिक के उपयोग के हानिकारक परिणामों के बारे में भी बताया. इस दौरान घरों, प्रतिष्ठानों और शैक्षिणक संस्थाओं में ट्विन बिन्स (हरा गीले कूडे़ हेतु एवं नीला सूखे कूडे़ हेतु) रखने व कचरे के पृथक्कीकरण के विषय पर भी जागरूक किया गया.

ये भी पढ़ेंः UP News: 21 लाख से ज्यादा बहनों को परिवहन विभाग ने भाइयों से मिलाया, महिलाओं ने किया सीएम का शुक्रिया

Latest News

Diabetes Diet In Summer: डायबिटीज के मरीज गर्मी में इन पांच फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, कंट्रोल रहेगा शुगर

Diabetes Diet In Summer: डायबिटीज उन साइलेट बीमारियों में से एक है, जो शरीर में दस्तक देने के बाद...

More Articles Like This